नई दिल्ली. एक तरफ भारत और चीन जैसे देश जहां बढ़ती आबादी को रोकने का जतन कर रहे हैं, वहीं यूरोप के इटली में शहरों को आबाद करने के लिए वहां की सरकार लोगों को अजीब ऑफर दे रही है. जी हां, इटली के खूबसूरत शहर सैमबुका (Sambuca) की आबादी इतनी कम हो गई है कि वहां का स्थानीय प्रशासन, इस शहर में लोगों को बसाने के लिए कौड़ियों के भाव घर बेच रहा है. आप चाहें तो सैमबुका शहर में आज की तारीख में सिर्फ एक डॉलर यानी लगभग 70 रुपए चुकाकर एक फ्लैट खरीद सकते हैं. यानी भारत में जितने पैसे में आप एक पिज्जा मंगवा सकते हैं या किसी अच्छे कॉफी हाउस में एक कप कॉफी पी सकते हैं, उससे भी कम कीमत में इटली के सैमबुका शहर में घर खरीदा जा सकता है. बेहतरीन समुद्री तट और पहाड़ियों से घिरे इस शहर की आबादी इतनी कम हो चुकी है कि इसे लोगों से आबाद करने के लिए प्रशासन को मजबूरी में ऐसे कदम उठाने पड़ रहे हैं.

अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सैमबुका में रहने वाली अधिकांश आबादी रोजगार या अन्य वजहों से दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गई है. इस कारण शहर की जनसंख्या काफी कम हो गई है. यही कारण है कि शहर का प्रशासन अब बाहरी लोगों को सैमबुका में बसाने के लिए नई योजना पर अमल कर रहा है. सैमबुका के डिप्टी मेयर Giuseppe Cacioppo ने सीएनएन को बताया कि इटली के कई दूसरे शहरों ने इस योजना का विरोध किया है. वे इसे सिर्फ प्रचार पाने का हथकंडा बता रहे हैं, लेकिन सैमबुका में यकीनन सिर्फ 1 डॉलर में ही घर बिक्री के लिए उपलब्ध है. डिप्टी मेयर ने कहा कि वे किसी भी घर की बिक्री या खरीद में बिचौलिये की भूमिका नहीं निभा रहे, बल्कि अगर किसी को घर खरीदना है तो वह सीधे उसके मालिक से संपर्क कर सकता है.

पेशे से टूरिस्ट काउंसलर और सैमबुका के डिप्टी मेयर Giuseppe Cacioppo ने सीएनएन को बताया कि सिर्फ 1 डॉलर में घर खरीदने के साथ-साथ कुछ सामान्य शर्तें भी हैं, जिसका पालन खरीदारों को करना पड़ेगा. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार सैमबुका में घर खरीदने वालों के लिए पहली शर्त यह है कि उन्हें 3 वर्षों में खरीदे गए घर की मरम्मत (refurbish) करानी होगी. इसके लिए कम से कम 15 हजार डॉलर खर्च करने होंगे. जब तक घर की मरम्मत नहीं हो जाती, तब तक के लिए खरीदार को 5 हजार डॉलर की सिक्योरिटी-मनी भी जमा करानी होगी. हालांकि घर की मरम्मत वाली शर्त पूरी होने के बाद सिक्योरिटी-मनी वापस लौटा दी जाएगी.