लखनऊ: रेलवे द्वारा भारतीय रेलवे के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची जारी कर दी है. राजस्थान के जोधपुर और मारवाड़ रेलवे स्टेशन ने इसमें पहला स्थान हासिल किया है. वहीं, दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म के मामले में देश के प्लेटफॉर्म की कोई सानी नहीं है. उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है. इतना ही नहीं, दुनिया की शीर्ष वेबसाइट विकिपीडिया द्वारा कुछ साल पहले जारी की गई सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म की सूची में शीर्ष 10 में से 6 भारतीय शहरों के रेलवे प्लेटफॉर्म शामिल हैं. यह उपलब्धि अब तक बरकरार है. सबसे लंबे प्लेटफॉर्म के मामले में देश के कई शहरों के रेलवे स्टेशन अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों को पीछे छोड़ चुके हैं. गौरतलब ये भी है कि विश्व मानचित्र पर इस मामले में सबसे ऊपर नजर आने वाले ये स्टेशन साफ-सफाई की सूची में अच्छी जगह नहीं बना पाए. Also Read - ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो रहे सावधान, राजधानी एक्सप्रेस से गोवा पहुंचने वाले 11 यात्री कोरोना पॉजिटिव

Also Read - लॉकडाउन में फंसे लोगों को घर भेजने के लिए Indian Railway का ऐलान, 30 लाख प्रवासियों के लिए 2600 ट्रेन का इंतजाम

जोधपुर, मारवाड़ रेलवे स्टेशन ने सफाई के पैमाने पर बड़े नामों को दी मात, टॉप 10 में ये नाम Also Read - रेलवे ने बताया क्यों राउरकेला पहुंच गई गोरखपुर जाने वाली ट्रेन, इस वजह को दिया हवाला

गोरखपुर दुनिया में सबसे आगे

लम्बे प्लेटफार्म के मामले में गोरखपुर को पहला स्थान है. पूरे विश्व में गोरखपुर जितना लम्बा प्लेटफार्म कहीं नहीं है. गोरखपुर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का गृहनगर है. दुनिया के टॉप-10 लम्बे प्लेटफार्म की सूची में भारत के 6 शहरों के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म हैं. पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर भारत के स्टेशनों के प्लेटफार्म ही है. पहले पर गोरखपुर, दूसरे पर केरल, तीसरे पर पश्चिम बंगाल, पांचवे पर छत्तीसगढ़, सातवें पर झांसी तथा दसवें नम्बर पर बिहार के एक स्टेशन के प्लेटफार्म को सबसे लम्बे प्लेटफार्म में शामिल किया गया था.

– ये है विकिपीडिया द्वारा जारी की गई विश्व के सबसे लम्बे 10 रेलवे प्लेटफार्म की सूची

1. गोरखपुर (यूपी) है. प्लेटफार्म लंबाई 4483 फीट यानी 1366.33 मीटर

2. कोल्लम (केरल) स्टेशन है. प्लेटफार्म लंबाई 3873 फीट यानी 1180.5 मीटर

3. खड़गपुर (पश्चिम बंगाल) स्टेशन है. प्लेटफार्म लंबाई 3519 फीट यानी 1072.5 मीटर

4. शिकागो (यूएस) का स्टेट स्ट्रीट सब-वे है. प्लेटफार्म लम्बाई 3501 फीट यानी 1067 मीटर (नार्थ अमेरिका में सबसे लंबा प्लेटफॉर्म)

5. बिलासपुर (छत्तीसगढ़) स्टेशन है. प्लेटफार्म लंबाई 2631 फीट यानी 802 मीटर

6. शेरेटन शटल टर्मिनल फोकस्टोन (यूके) का है. प्लेटफॉर्म लम्बाई 2595 फीट यानी 791 मीटर. यूरोप का सबसे लम्बा स्टेशन.

7. झांसी (यूपी) है. प्लेटफॉर्म लम्बाई 2526 फीट यानी 770 मीटर

8. पर्थ (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया) का ईस्ट पर्थ रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म लंबाई 2526 फीट यानी 770 मीटर. ऑस्ट्रेलिया का सबसे लम्बा स्टेशन.

9. कैलगूर्ली स्टेशन (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया). प्लेटफॉर्म की लंबाई 2493 फीट यानी 760 मीटर

10. सोनपुर स्टेशन (बिहार) प्लेटफॉर्म लम्बाई 2421 फीट यानी 738 मीटर

रेलवे ने जारी की है सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची

राजस्थान के जोधपुर और मारवाड़ रेलवे स्टेशन ने इस मामले में पहला स्थान हासिल किया है. ए1 श्रेणी के स्टेशनों में जयपुर दूसरे नंबर पर, आंध्र प्रदेश का तिरुपति तीसरे नंबर पर पर है. इनके अलावा सिकंदराबाद, बांद्रा, हैदराबाद, भुवनेश्वर और विशाखापट्टनम का नंबर है. नई दिल्ली का आनंद विहार पांचवें नंबर पर है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पिछले साल की तरह इस बार भी 39 वें नंबर पर है.

रहने के लिहाज से पुणे सबसे टॉप पर, दिल्ली टॉप 50 से भी बाहर

ए श्रेणी के स्टेशन

राजस्थान का मारवाड़ स्टेशन ए श्रेणी के स्टेशनों की सूची में पहले नंबर पर, फुलेरा दूसरे नंबर पर आया है जबकि वारंगल तीसरे नंबर पर है. टॉप टेन में उदयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और भीलवाड़ा स्टेशनों के भी नाम हैं. इस तरह से राजस्थान के रेलवे स्टेशनों ने इस श्रेणी में पूरी तरह बाजी मारते हुए बाकी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है.