Man Found Treasure: खजाना ढूंढ़ते लोग और हर क्लू को समझते-बूझते खजाने तक पहुंचने की कहानी, ये सब फिल्मों या कहानियों में होता होगा. अगर आप यही समझते हैं तो हम आपको ऐसे ही असली खजाने की कहानी बताने जा रहे हैं. ये कहानी ऐसी है जो आपके होश उड़ा देगी.

दुनिया में करोड़ों रुपयों का एक खजाना मिला है. लगभग एक दशक से लोग इस खजाने को पाने की जुगत में ना जाने क्या-क्या करते रहे. पर मिला उस शख्स को जिसने हर पहेली को सुलझा लिया.

खजाना मिला है रॉकी माउंटेंस में. इसे फॉरेस्ट फेन ने छिपाया था. फेन ने ही दुनिया को बताया कि यह खजाना एक व्यक्ति ने खोज निकाला है.

खजाने की कहानी
इस कहानी के नायक हैं फॉरेस्ट फेन. इस समय 89 साल के हैं. करीबन 10 साल पहले उन्होंने तांबे के बक्से में सोने, गहनों और कीमती चीजों को रखकर रॉकी माउंटेंस में छिपा दिया था. यही नहीं, उन्होंने पूरी दुनिया को ये भी बता दिया की ये खजाना छिपा है. उसे जो पा लेगा वो उसी का हो जाएगा.

लिखी पहेली
उन्होंने खजाने को खोजने के लिए एक कविता लिखी. ये 24 लाइन की कविता थी. इसमें खजाने को खोजने के लिए संकेत थे. ये कविता उनकी अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द थ्रिल ऑफ द चेस’ में भी थी.

हजारों लोगों ने ढूंढ़ा खजाना
अब तक इस खजाने को हजारों लोग ढूंढ़ चुके थे. लेकिन किसी को सफलता नहीं मिली. अब जिसने इसे खोजा है उसे पूरी कविता याद थी. उसने कविता में छिपे हर संकेत को ढूंढ़ने में कामयाबी हासिल की.

खजाने में क्या था
तांबे के बक्से में सोने का पाउडर, सिक्के, सोने की हथौड़ी आदि बहुमूल्य सामान भरे पड़े थे. इसका वजन 9 किलो था. एक अनुमान के मुताबिक, बक्से में 1 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 7.54 करोड़ रुपए का खजाना था.