शादी किसी के लिए भी बहुत खुशी और उसके लाइफ के लिए बड़े बदलाव का समय होता है. जिसकी शादी होती है उसके मॉ-बाप और परिवार के अन्य सदस्य भी खुश होते हैं कि उनके परिवार में एक नया सदस्य आएगा. लेकिन चीन में एक मॉ के लिए उसके बेटे की शादी की खबर सुनकर उनको खुशी नहीं महसूस हुई. क्योंकि वह जानती थी कि उनकी होने वाली बहू उनके बेटे द्वारा बनाया गया रोबोट था.

हांगझाऊ शहर के रहने वाले झेंग जियाजिया एक रोबोट डिजाइनर और आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस प्रोगामर हैं. झेंग पिछले 6 साल से डेटिंग में असफल रहे हैं, उनका कोई भी रिश्ता लंबे समय तक नहीं चला. ऐसा नहीं था कि उनकी गर्लफ्रेंड नहीं थी, वो चाहते थे कि उनका एक ही रिश्ता लंबे समय तक चले लेकिन उनका कोई भी रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सका. इस समस्या को सुलझाने के लिए उसने अपने ही देश के अन्य लोगों की तरह सेक्स डॉल को अपनाने की बजाय उसने टेक्निकल नॉलेज की मदद से अपने दिल के अकेलेपन को दूर करने के लिए अपने लिए परफेक्ट वाइफ बनाया.

अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी हुअवेई में पिछले साल अपनी नौकरी छोड़ने के बाद वह एक नई शुरुआत करना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने अपने नए प्यार को बनाने में अपनी ऊर्जा लगा दिया और उसको यिंगिंग नाम दिया. वर्तमान में  वह चीनी अक्षरों और छवियों को समझती है साथ ही वह कुछ शब्द भी कह सकती हैं. हालांकि, वह अभी चल नहीं सकती जिस वजह से शादी के समय उसको साथ में लेकर जाना पड़ा था.

एक साधारण से समारोह में परंपरा के अनुसार यिंगिंग ने एक काले रंग की ड्रेस और एक लाल स्कार्फ पहन रखा था. झेंग की मां और दोस्त शादी में शामिल हुए. अब वह अपने रोबोट दुल्हन को अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं जिससे कि वह काम में मदद कर सके और अपने घर के चारों ओर घूम-टहल सके.

रोबोट से शादी करने वाले जियाजियो पहले व्यक्ति नही हैं. चीन की साइंस एंड टेक्नॉलांजी में इंजीनियरों की एक टीम ने जिया जिया के नेतृत्व में एक रोबोट बनाया था जो मनुष्य के साथ पूरी बातचीत करने में सक्षम था.

हालांकि जिया जिया के बड़े पैमाने पर उत्पादन की कोई योजना नहीं है. विद्वानों का सुझाव है कि रोबोट जल्द ही वास्तविक पार्टनर बन जाएगा. लंदन में सालाना ‘लव एंड सेक्स विद रोबोट’ नाम से कांफ्रेंस भी होता है.