रेनी कुजूर उस समय तीन साल की थीं जब उन्होंने फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में हिस्‍सा लिया था. लेकिन जैसी ही वह स्‍टेज पर आईं, कोई चिल्‍लाया, मैंने ‘काली परी’ को देखा. सभी लोग हंसने लगे. इसके बाद रोते हुए रेनी ने स्टेज छोड़ दिया. रेनी का कहना है कि आज भी ये घटना अक्‍सर उन्हें याद आती है. उन्होंने खुद को समझाया कि कुछ पारियां काली भी होती हैं. हिंदुस्‍तान टाइम्‍स को दिए एक इंटरव्यू में रेनी ने बताया था कि उस समय गोरी त्‍वचा वाली महिलाओं को मॉडलिंग का आकर्षण माना जाता था. डार्क स्कीन की वजह से उन्हें कई बार रिजेक्ट कर दिया गया.

A post shared by Renee Kujur (@badgalrene) on

छत्तसीगढ़ की रहने वाली रेनी कुजूर कुछ हफ्ते पहले ही इंटरनेट की नई सनसनी बन गई थीं जब एक एक अखबार ने उन्हें इंडियन रिहाना के रूप में इंट्रोड्यूस किया था. हाल ही में हुए इंडिया कूटीयर (couture) वीक 2018 की स्टार अट्रैक्शन थीं. फैशन वीक 29 जुलाई को खत्म हो गया. छत्‍तीसगढ़ से दिल्‍ली तक का उनका सफर आसान नहीं था. वह एक बहुत ही साधारण परिवार से हैं. उनके पिता कलर्क थे. तबीयत ठीक नहीं रहने के कारण उन्होंने समय से पहले ही रिटायरमेंट ले लिया और वापस गांव लौट गए. वहीं मां घर का कामकाज करती हैं.

2012 से रेनी दिल्ली में अकेले हैं. इंडिया टुडे से बात करते हुए रेनी ने बताया था कि स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद ही उन्होंने कमाना शुरू कर दिया था. हालांकि काम नहीं होने की वजह से सालभर घर में बैठी रहीं. इस दौरान वह डिप्रेस हो गई थी.

गहरा रंग होने की वजह से लोग अक्‍सर उन्‍हें चिढ़ाया करते थे, उनका मजाक उडाते थे. 33 साल की इस मॉडल ने अपने गहरे रंग को ही अपना हथियार बना लिया. उन्होंने अपना इंस्टाग्राम हैंडल चेंज किया और पॉप स्टार रिहाना जैसी दिखने वाली शक्ल को अपने फेवर में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इसके बाद उन्हें लोगों का एट्रैक्शन मिलने लगा लेकिन उनकी उम्र उनके मॉडलिंग करियर में फिर भी एक बाधा थी.

A post shared by Renee Kujur (@badgalrene) on

रेनी का कहना है कि जब वह 28 साल की थीं तब उन्होंने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की. मॉडलिंग करियर में यह उम्र कुछ लोगों की रिटायरमेंट की उम्र होती है. लेकिन रिहाना ने अभी सपने देखने शुरू किए थे और उन्हें पूरा करना था. उन्होंने कई एजेंसियों से कॉन्टैक्ट किया और उन लोगों को उनके प्रोजेक्ट अच्छे लगे. उनकी सुंदरता की तारीफ की गई. फोन पर बातें हुई लेकिन जैसे ही उम्र का पता चलता एजेंसियां उनसे मिलने से इनकार कर देतीं.

A post shared by Renee Kujur (@badgalrene) on

उम्र की वजह से उन्हें कई रिजेक्शन झेलने पड़े. इसके बाद रेनी अपनी उम्र छिपाने लगीं. जब उन्होंने पहली बार एक बड़े मीडिया हाउस को इंटरव्यू दिया तो अपनी उम्र 2 बताई और हर किसी को इसपर भरोसा भी हो गया. अब मीडिया और अन्य एजेंसियों की ओर से मिल रहे अट्रैक्शन से वह खुश हैं. उनका कहना है कि यह वह समय होता है जिसे हर कोई देखना चाहता है.