खुद को चुस्त दुरुस्त रखना है, तो व्यायाम सबसे सुरक्षित तरीका है। हम आप को जिम में जाकर घंटो वर्जिश करने करने की सलाह नही दे रहे हैं। एक बस सरल आसान तरीका अपना कर आप अपने शरीर को एक दम फिट और तंदरुस्त रख सकते है। सुबह के वक्त उठे और नित्यकर्म के बाद आप अपने घर के पास बने गार्डन में जाकर कुछ मिनटों की सैर पर निकल जाए और फिर देखिए कैसे आप खुद को फिट और तंदरुस्त महसूस करेंगे। सैर कैसे शुरू करे चलिए हम आप को बताते हैं।

सुबह की सैर पर निकलने पर शरीर पर हल्के और आरामदायक कपडे पहन लीजिए और गार्डन और बड़े मैदान में जाकर चलना शुरू करें। शुरुवात में पांच मिनट बड़ी ही आसानी से आप चलें। उसके बाद चलते हुए अपने पैर पर दबाव बनाते हुए चले जिसके कारण जांघ पर दबाव बनेगा और मांसपेशिया मजबूत होगी। साथ ही अपने दोनों हाथ को हिलाते हुए चले और हाथ कंधे पर रखे और उसे घुमाएं जिससे शरीर के अतरिक्त फैट कम होता है।

कुछ देर आराम से चलने के बाद आप अपनी रफ़्तार को तेज करे जिससे इस तरह की सैर आपके हृदय के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। इसके लिए आप 100 से 500 मीटर की दूरी करने पर ऊर्जा भी मिलेगी और आप खुद को फिट महसूस करेंगे। रोजाना अगर 50 से 60 मिनट चलते हैं तो आप के शरीर में जो एक्स्ट्रा फैटस है तो कम होगा ही साथ ही लम्बे समय तक रोग से मुक्त रहेंगे।

सामान्य जीवन में इंसान दफ्तर से घर और घर से दफ्तर की दुरी तय करके आता जाता है और तनाव में महसूस करता है लेकिन अगर आप इन व्यस्त समय में रोज सुबह की या फिर शाम की सैर कर ले तो आप डायबीटीज और मोटापे से होने वाली कई गंभीर बीमारियों से बड़े ही आसानी से बच सकते है। क्योकि अंग्रेजी में बड़ी ही अच्छी कहावत है की हेल्थ इज वेल्थ। शरीर ही सब है और शरीर तंदरुस्त तो सब अच्छा होता है।