मुंबई: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को देश का सबसे समर्पित और देशभक्त ब्रांड बताया गया है. एक सर्वे के अनुसार इस मामले में स्टेट बैंक सबसे आगे रहा है. उसके बाद टाटा मोटर्स, पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल का नंबर है. सर्वे में शामिल करीब 16 प्रतिशत लोगों ने एसबीआई को सबसे अग्रणी देशभक्त ब्रांड बताया. टाटा मोटर्स और पतंजलि के पक्ष में आठ-आठ प्रतिशत लोगों ने वोट किया. रिलायंस जियो और बीएसएनएल को छह-छह प्रतिशत लोगों ने राष्ट्रभक्त ब्रांड बताया.

ब्रिटेन की कम्पनी ने कराया सर्वे
ब्रिटेन की आनलाइन बाजार शोध एवं डाटा विश्लेषण कंपनी यूगव (यूजीओवी) ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों की बात की जाए तो वित्तीय क्षेत्र इस मामले में सबसे आगे रहा है. इसमें एसबीआई और जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के नाम प्रमुख रहे हैं. इसके बाद वाहन, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, खाद्य एवं दूरसंचार क्षेत्रों का नंबर आता है. सर्वे में 11 श्रेणियों में 152 ब्रांडों को शामिल किया गया. यूगव ओमनीबस ने इस सर्वे के संबंधित आंकड़े आनलाइन जुटाए हैं. यह सर्वे दो अगस्त से आठ अगस्त के बीच किया गया. इसमें 1,193 लोगों की राय ली गई. वित्तीय क्षेत्र में 47 प्रतिशत लोगों ने एसबीआई को सबसे राष्ट्रभक्त ब्रांड बताया. 16 प्रतिशत का कहना था कि एलआईसी सबसे राष्ट्रभक्त ब्रांड है.

रॉ में रह चुके ये IPS बने मुंबई पुलिस कमिश्नर और पडसलगीकर महाराष्ट्र के अब नए DGP

वाहन क्षेत्र में टाटा मोटर्स आगे
वाहन क्षेत्र में टाटा मोटर्स को 30 प्रतिशत लोगों ने सबसे ज्यादा राष्ट्रीय स्तर पर पसंदीदा ब्रांड बताया. भारत पेट्रोलियम के पक्ष में 13 प्रतिशत तथा मारुति सुजुकी के पक्ष में 11 प्रतिशत ने अपना मत दिया. खाद्य श्रेणी के ब्रांडों में अमूल सबसे ऊपर रहा. उसके बाद पतंजलि का स्थान रहा. पर्सनल केयर क्षेत्र में पतंजलि सबसे ऊपर रहा. इस मामले में पतंजलि का स्थान डाबर और विको से आगे रहा. सर्वे के अनुसार ओरल केयर क्षेत्र में पतंजलि ने कोलगेट, डाबर और विको को पीछे छोड़ दिया. दूरसंचार क्षेत्र में बीएसएनएल के पक्ष में 41 प्रतिशत ने मत दिया. इसने रिलायंस जियो को पीछे छोड़ा. हालांकि, देश के सबसे अधिक राष्ट्रभक्त ब्रांडों की सूची में बीएसएनएल और जियो संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रही. (एजेंसी)