दुनिया में सात अजूबों के बारे में तो आपने सुना होगा औऱ शायद उसमें से कुछ आपने भी देख भी लिया होगा. लेकिन आज भी कई सारी एसी अजीबोगरीब और रहस्यमय जगहें औऱ चीजें है जिनके बारे में कोई भी विज्ञान आज तक पता नहीं लगया पाया है. अगर आपको कोई कहे की दुनिया के एक कोने में ऐसा कुआं है जहां पर पानी नहीं बल्कि तेज रोशनी निकलती है तो आपको ये सुनकर कैसा लगेगा.

जी हां ये अजूबा पुर्तगाल में पाया जाता है. यहां पर एक ऐसा कुआं है जिसके अंदर ना ही सूखे पत्ते हैं औऱ ना ही पानी है बल्कि इसमें से केवल रोशनी निकलती है. ये सुनने में अजीब लगात है लेकिन ये सौ फीसदी सची है औऱ वहां पर कई सारे लोगों ने जाकर इसकी बातों को सच बताया है.

पुर्तगाल के सिन्तारा के समीप स्थित एक कुआं है जहां जमीन के अंदर से रोशनी निकलीत है और बाहर की तरफ आती है. कई सारी शोध के बाद पता चला है कि कुएं के अंदर किसी तरह की कोई प्रकाश जैसी चीजें पाई नहीं गई हैं. इस रहस्य को आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है. दूर-दूर से लोग इसे देखने आते हैं और इसके इस अद्भुत रहस्य को देख हैरान हो जाते हैं.

लोग इस कुएं को विशिंग वेल मानते हैं और इसमें एक सिक्का ड़ालकर मन्नत मांगते हैं, हालांकि ऐसा दुनिया के कई सारी जगहों पर भी होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से उनकी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं. साथ ही इस कुएं को देखने पूरी दुनिया से लोग आते हैं. लेडीरिनथिक ग्रोटा नाम का यह कुआं दिखने में उल्टे टॉवर की तरह है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुएं के पास की एक औऱ छोटा सा कुआं है जो दोनों कुएं सुरंगो के द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुए है. ये यूनेस्को द्वारा संरक्षित वर्ल्ड हेरिटेज साइट है.