लंदन: पनामा में एक नए उभयचर प्राणी का पता चला है जो देख नहीं सकता. इसका नाम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा जाएगा. जलवायु परिवर्तन पर डोनाल्ड ट्रम्प के रुख को देखते हुए यह निर्णय किया गया है.

ब्रिटेन की भवन निर्माण कंपनी एनविरो बिल्ड ने मंगलवार को घोषणा की कि बिना पैर वाले और खराब दृष्टि वाले उभयचर प्राणी का नाम डरमोफिस डोनाल्डट्रम्पी रखा जाएगा. कंपनी का कहना है कि नाम पर अभी मंथन होना बाकी है लेकिन पहले भी अन्य प्राणियों के नाम राष्ट्रपतियों के नाम पर रखे जा चुके हैं.

3 करोड़ की कार से दोस्त के घर पहुंचा 24 साल का युवक, बिल्डिंग से 35 मिनट में उड़ा दिए लाखों रुपए

यह नया छोटा प्राणी अंधा है और यह अपना सिर जमीन के अंदर गाड़ के रख सकता है. बेल ने कहा कि ये गुण अमेरिकी नेता के जलवायु परिवर्तन पर विचार से मेल खाते हैं. कंपनी ने कहा कि अंगहीन प्राणी के लिए ‘‘उपयुक्त नाम’’ ट्रम्प है.

…तो दिवालिया घोषित होगा माल्या! भारतीय बैंकों की याचिका पर ब्रिटेन की हाईकोर्ट उठा सकती है ये कदम

द गार्जियन ने खबर दी है कि यह नाम कंपनी के प्रमुख एडन बेल ने रखा जिन्होंने नाम रखने का अधिकार हासिल करने के लिए 34,478 डॉलर खर्च किए. ट्रम्प ने पिछले वर्ष जून में पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था जिसमें बढ़ते वैश्विक तापमान को रोकने के लिए विभिन्न देशों ने संकल्प जताया था. डरमोफिस डोनाल्डट्रम्पी की लंबाई दस सेंटीमीटर है जिसे हाल में वैज्ञानिकों के एक समूह ने पनामा में पाया था.