वेलिंगटन. अभी पिछले दिनों न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री देश के महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म देने और मातृत्व अवकाश लेने के लिए मीडिया की सुर्खियों में आई थीं. अब उनकी एक मंत्री ने भी ऐसा ही उदाहरण पेश किया है. जी हां, यह सुपर लेडी हैं न्यूजीलैंड की मंत्री जूली ऐने जेंटर. जेंटर अपने पहले बच्चे को जन्म देने के लिए साइकिल चलाते हुए अस्पताल पहुंची. सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीर शेयर करते हुए जेंटर ने लिखा कि चूंकि उनके दोस्त की कार में पर्याप्त जगह नहीं थी, इसलिए उन्होंने साइकिल से ही हॉस्पिटल की दूरी तय करने का निश्चय किया. मंत्री जूली ऐने जेंटर ने अपनी इस साइकिल यात्रा को शानदार अनुभव बताया है. सोशल मीडिया पर जेंटर के इस प्रयास की काफी तारीफ हो रही है.

ग्रीन पार्टी से सांसद जूली ऐने जेंटर साइकलिस्ट भी हैं. प्रसव के लिए वह अपने घर से करीब एक किलोमीटर दूर स्थित ऑकलैंड सिटी अस्पताल तक साइकिल चलाते हुए ही पहुंची. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘मैंने और मेरे जीवनसाथी ने साइकिल से जाने का फैसला लिया क्योंकि कार में सहयोगियों के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी. लेकिन इससे मेरा मूड भी बहुत बढ़िया हो गया.’ जेंटर को 42 हफ्ते का गर्भ है. उनकी पार्टी के एक सहयोगी ने बताया कि अभी तक उन्होंने बच्चे को जन्म नहीं दिया है. जूली ऐने जेंटर के साइकिल से हॉस्पिटल जाने को लेकर उनकी पार्टी ग्रीन पार्टी ने भी सराहना की है. वहीं, अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर भी जेंटर की हिम्मत की लोग दाद दे रहे हैं. जेंटर न्यूजीलैंड में महिला अधिकार संबंधी मंत्रालय की मंत्री हैं. इसके अलावा वे स्वास्थ्य और ट्रांसपोर्ट मंत्रालय का भी काम देखती हैं.

इससे पहले बेनजीर भुट्टो के नाम था रिकॉर्ड
किसी भी देश में मंत्री पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म देने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत बेनजीर भुट्टो के नाम है. बेनजीर भुट्टो वर्ष 1990 में पाकिस्तान की प्रधानमंत्री थीं. इस पद पर रहते हुए उन्होंने बेटी को जन्म दिया था. इसके बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन ने भी इसी साल पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया था. आर्डेन ने इसके बाद मातृत्व अवकाश लिया था और वह पिछले महीने ही छुट्टी से लौटकर आई हैं.