Polar Night: सर्दियों के मौसम में अक्सर ऐसा होता है कि कई दिन सूरज नहीं दिखता. लोग धूप निकलने का इंतजार करते हैं. हम सभी ने ऐसे सर्द दिन देखे हैं. पर क्या आपने कभी ऐसा कुछ होते देखा है कि सूरज लगभग दो महीने से अधिक समय निकले ही नहीं. एक शहर में इस बार ऐसा ही होने जा रहा है.

ये शहर है अलास्का राज्य में स्थित शहर उत्कियाविक. इसकी चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है. वजह है यहां पोलर नाइट का समय शुरू हो गया हैं.

ऐसी लंबी रात जिसकी सुबह अब अगले साल होगी. 66 दिन बाद. 23 जनवरी 2021 को.

इस शहर में 19 नवंबर को आखिरी बार सूरज निकला था. अब 20 नवंबर से 22 जनवरी 2021 तक यहां पूरी तरह अंधेरा छाया रहेगा. बिल्कुल उसी तरह जैसे रात में होता है.

इस शहर को इस पोलर नाइट की आदत है, क्योंकि यहां हर साल ऐसा होता है. यही वजह है कि जिस दिन सूरज अस्त होता है उस दिन लोग जश्न मनाते हैं, फिर जिस दिन सूरज निकलता है उस दिन जश्न मनाते हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kirsten Alburg (@kirsten_alburg)

बता दें कि अलास्का ध्रुवीय इलाका है. इस शहर का औसत तापमान भी – 5 डिग्री से नीचे रहता है. यहां की आबादी लगभग चार हजार है.

पोलर नाइट के समय में यहां ठंड और बढ़ जाती है. इस समय में यहां का तापमान -10 से -20 डिग्री तक नीचे चला जाता है.

ऐसा क्यों होता है
दरअसल, आर्कटिक सर्किल की ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से सूरज सर्दियों के मौसम में यहां क्षितिज से ऊपर नहीं आ पाता है. विज्ञान में इसे ही पोलर नाइट कहा जाता है.