पुरी में आज विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा शुरू आज से शुरू हो गयी है। पुरी का जगन्नाथ मंदिर भारत के चार पवित्र धामों में से एक है। यह मंदिर 800 साल से अधिक पुराना है। जिसमें भगवान श्री कृष्ण जगन्नाथ रूप में विराजित है, साथ ही यहां उनके बड़े भाई बलराम और बहन देवी सुभद्रा की भी पूजा की जाती है।

विश्व के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन में शामिल होने के लिए दुनिया भर से तकरीबन 5 लाख लोग पुरी पहुंच गए हैं। प्रशासन को उम्मीद है कि ये संख्या 10 लाख तक पहुंचेगी। अहमदाबाद में भी मंगला आरती के साथ रथयात्रा शुरू हुई।

पुरी की जगन्नाथ यात्रा के बाद अहमदाबाद में देश की दूसरी सबसे बड़ी रथयात्रा में अमित शाह भी शिरकत करने पहुंचे। वहां उन्होंने पूजा अर्चना भी की। अहमदाबाद रथ यात्रा में इस बार आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस के अलावा रथ यात्रा की सुरक्षा में अर्द्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है।

रथ यात्रा को देखते हुए यहां सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है। सुरक्षा में पुलिस के 7500 जवान तैनात किए गए हैं। रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ में सवार होकर मौसी के घर जाते हैं। भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ रहती है। यह भी पढ़े-पुरी रथ यात्रा के दौरान भगदड़, 2 मरे

इसके साथ ही अहमदाबाद में भी रथ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। अहमदाबाद में पिछले 139 साल से इस धार्मिक रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश विदेश से शामिल होने के लिए लाखों लोग आते हैं।