नई दिल्ली: फोर्ब्स पत्रिका (Forbes magazine) द्वारा प्रकाशित एक सूची के अनुसार, आठ वर्षीय रयान काजी (Ryan Kaji) ने अपने YouTube चैनल पर साल 2019 में 26 डॉलर मिलियन कमाए हैं जिसका मतलब है भारतीय मुद्रा में ये रकम एक अरब से भी ज्यादा है. रयान काजी इसी के साथ यूट्यूब के प्लेटफार्म पर सबसे अधिक कमाई करने वाले निर्माता बन गए हैं. काजी, जिसका असली नाम रयान गुआन है, फोर्ब्स के अनुसार पिछले साल यानी 2018 में भी 22 डॉलर मिलियन के साथ यूट्यूब पर सबसे अधिक कमाई करने वाले क्रिएटर रहे थे.

रयान के माता-पिता द्वारा साल 2015 में लॉन्च किया गया उनका चैनल “रयान्स वर्ल्ड” (Ryan’s World) केवल तीन साल पुराना है. इस तीन सालों में इस चैनल के पास 23 मिलियन के लगभग सब्सक्राइबर है. शुरुआत में इस चैनल का नाम ‘रयान टॉयज रिव्यु’ रखा गया था और यहां ज्यादातर ‘टॉयज अनबॉक्सिंग’ के वीडियो अपलोड की जाती थी.

23 साल का यह लड़का Ethical Hacking का है राजा, महीने में कमाता है इतने लाख रुपए

एनालिटिक्स वेबसाइट सोशल ब्लेड के आंकड़ों के मुताबिक, इस चैनल के कई वीडियो ने एक अरब से ज्यादा व्यूज बटोरे हैं और चैनल को इसके निर्माण के बाद से लगभग 35 बिलियन व्यूज मिल चुके हैं. अब इस चैनल पर खिलौने की अनबॉक्सिंग के अलावा शैक्षिक वीडियो भी अपलोड की जाती है. आठ साल की उम्र का यह बच्चा सोशल प्लेटफार्म पर आज एक सफल क्रिएटर है.