बरेली: भारत में जज़्बों की कमी नहीं हैं. समय समय पर इस देश ने एक से बढ़कर एक उदहारण पेश किए है. एक ऐसी ही हिम्मत और जज़्बे से भरी कहानी सामने आई है उत्तर प्रदेश के बरेली शहर से. भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में स्थित बरेली जनपद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक के राष्ट्रीय राजमार्ग के बीचों-बीच स्थित है. इस शहर की बेटी साफिया जावेद ने एक ऐसी मिसाल पेश की है जिसे देख पूरा देश दंग है.

साफिया, जिन्हें ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता है, ने गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ अपनी परीक्षा लिखी. उसने कहा, “मेरा परिवार मुझे बहुत समर्थन देता है. मुझे कंप्यूटर विज्ञान पसंद है, लेकिन मैंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि मैं क्या बनना चाहती हूं”.

साफिया के इस कदम ने परीक्षा के इस महत्वपूर्ण वक्त में न जाने कितने छात्रों को हौसला और हिम्मत दे दिया है. इस छात्रा के परिवार वाले परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े थे. जब से ये तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट हुई हैं, इसे लोगों ने वायरल कर दिया है. कुछ लोगों ने साफिया के इस हौसले पर उन्हें सलाम किया वहीं कुछ लोगों ने शिक्षा प्रणाली में ऐसे इमरजेंसी के वक्त कुछ स्पेशल प्रोविजन के संबंध में सवाल भी उठाए.