Shivaji Maharaj Jayanti 2020: भारत के इतिहास में ऐसे कई वीर सपूत हुए हैं जिनकी गाथाएं सदियां गुनगुनाती हैं. मगर कुछ ऐसे भी बहादुर हुए हैं जिनकी किस्से हर उम्र में सुनाए जाने योग्य होते हैं. इसी फेहरिश्त में एक ऐसा जाबांज नाम है जिसने मुगलों को हराकर अपने देश और समुदाय का परचम बुलंद कर दिया था. दुनिया इसे छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जानती हैं. आज इसी भारत के लाल की 390वींजयंती है. 19 फरवरी 1627 को शिवनेरी (महाराष्ट्र) के मराठा परिवार में जन्में मराठा साम्राज्य के संस्थापक के किस्से, कहानियों से कम नहीं लगते हैं. Also Read - On this day: 25 साल पहले वनडे में 3,000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे सचिन तेंदुलकर

आज ही के सन 1670 में छत्रपति शिवाजी ने मुगलों को हराकर सिंहगढ़ के किले पर अपना परचम लहराया. छत्रपति शिवाजी महाराज जो कि मराठा, से आते है, सन (1630-1680) भारत के राजा एवं रणनीतिकार थे जिन्होंने 1674 में पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी. उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया. सन 1674 में रायगढ़ में उनका राज्याभिषेक हुआ और छत्रपति बने.
आज के इसी ख़ास मौके पर देश के कई बड़े हस्तियों ने शिवाजी को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. Also Read - विश्व कप 2011 जीत के बाद सचिन तेंदुलकर को पहली बार बेपरवाह होकर नाचते देखा : हरभजन सिंह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया और लिखा कि उनका जीवन आज भी लाखों लोगों को प्रेरित करता है. मोदी ने मराठी और अंग्रेजी भाषा में ट्वीट किया, ‘‘ भारत माता के महान सपूतों में से एक.. साहस, करुणा और सुशासन के अवतार..छत्रपति शिवाजी को उनकी जयंती पर नमन.’’ Also Read - डोनाल्ट ट्रंप के आभार के बाद पीएम मोदी ने कहा- मानवता की मदद के लिए हरसंभव काम करेगा भारत

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शिवाजी को याद करते हुए ट्वीट किया और लिखा, “अदम्य साहस और पराक्रम के प्रतीक, छत्रपति शिवाजी महाराज जी की जयंती पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं.”

बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन ने भी इस मौके पर ट्वीट करते हुए लिखा, “मैंने स्कूल के बाद से ही छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति लगा ली थी. बेशक, तान्हाजी -द अनसंग वारियर बनाते समय, मुझे उनकी बहादुरी और भावनाओं के बारे में पता चला. उनकी जयंती पर भारत के सबसे बहादुर बेटे को सलाम”.

बी टाउन के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी शिवाजी महाराज को याद करते हुए ट्वीट किया और कहा, “छत्रपति शिवाजी महाराज’, यह शब्द नहीं, मंत्र है. सदियों बाद भी उनसे प्रेरणा ही मिलती है. वह दुनिया के एक श्रेष्ठ योद्धा और आदर्श राजा थे. उनका स्मरण हमेशा प्रेरणादायी रहा है. छत्रपति शिवाजी महाराज जी जयंती शत् शत् नमन”.

यही नहीं क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने भी एक तस्वीर को ट्वीट करते हुए मराठी में लिखा, “स्वराज के लिए लगन से लड़ने वालेछत्रपति शिवाजी महाराज ने अपने जीवन को धोखा दिया. जयंती पर सभी को शुभकामनाएं”.


एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी शिवाजी महाराज को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया और लिखा, “छत्रपति शिवाजी महाराज की शानदार शक्ति, उनकी कुशल रणनीतियों के साथ और स्वराज्य का सबसे श्रेष्ठ शासक जो उन्होंने आम लोगों के हित में स्थापित किया है, दुनिया में अटूट है”.

ऐसे ही कई राजनेताओं, अभिनेताओं और खिलाड़ियों ने शिवाजी महाराज को याद करते हुए उन्हें अपने अपने तरीकों से श्रद्धांजलि दी है.