जल में रहने का सबसे पहला अधिकार जलीय जीवों का है. इंसान को ऐसा कोई हक नहीं दिया गया है कि वह जलीय जीवों की ‘शांति’ को भंग करे. समुद्र में रहने वाली शार्क या व्हेल जैसी मछलियां तो अपने विशाल आकार के कारण इंसानों को ‘डरा’ भी लेती हैं, लेकिन छोटे जलीय जीवों के पास खुद की सुरक्षा का कोई उपाय नहीं होता, ऐसा नहीं सोचना चाहिए. छोटे जलीय जीव भी इंसानों की दखलअंदाजी के खिलाफ अपना विरोध प्रकट कर सकते हैं. चीन के हेनान में समुद्र में तैरते समय एक व्यक्ति के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. दरअसल, वह व्यक्ति समुद्र में तैरने का मजा ले रहा था, इसी बीच सागर में रहने वाली एक मछली, Stingrey ने उसके प्राइवेट पार्ट को जकड़ लिया और मारे दर्द के उसकी चीख निकल गई. पीड़ित व्यक्ति के Stingrey की ‘कैद से आजाद’ होने की इस पूरी घटना का किसी ने Video बना लिया और यह वीडियो अब वायरल हो रहा है. आप भी देखें.

Stingrey को चीन में ‘Devil Fish’ यानी ‘शैतान मछली’ के नाम से भी जाना जाता है. प्राइवेट पार्ट के मछली की पकड़ में आने से वह व्यक्ति कराह उठा और छटपटाते हुए किनारे तक पहुंचा. दरअसल, इस मछली की पूंछ लंबी होती है, जो उस व्यक्ति के शॉर्ट्स में फंस गई, और वह मारे दर्द के चीख उठा. सी-बीच पर मौजूद रेस्क्यू दल के सामने इससे पहले ऐसी कोई घटना हुई नहीं थी, इसलिए दल के सदस्यों को एकबारगी तो समझ में ही नहीं आया कि इस ‘पीड़ित’ की मदद कैसे की जाए. अंततः कहीं से एक बड़ी कैंची लाई गई और मछली की पूंछ को काटकर हटाया गया, तब जाकर व्यक्ति को दर्द से राहत मिली. उसे फौरन नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां अब उसकी हालत स्थिर है.

वीडियो में समुद्र किनारे Devil Fish से उस व्यक्ति की जान बचाते हुए लोगों को देखा जा सकता है. चीनी मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक घटना को लेकर रेस्क्यू दल के सदस्यों ने बताया कि Stingrey गहरे पानी में रहने वाली मछली है. यह समुद्र की तलहटी में बालू से चिपकी रहती है. सदस्यों ने बताया कि समुद्र में तैरते हुए वह व्यक्ति संभवतः गहरे पानी में चला गया होगा. वहां गोता लगाने के दौरान Devil Fish के साथ उसकी भिड़ंत हुई होगी. इसी दौरान मछली की लंबी पूंछ उसके शॉर्ट्स के अंदर फंस गई होगी, जिससे वह घायल हो गया. दल के सदस्यों ने बताया कि इस मछली की पूंछ काफी सख्त होती है. इसलिए उसे आसानी से काटा नहीं जा सकता था. बहरहाल, रेस्क्यू दल के सदस्यों ने बड़ी कैंची की मदद से उस व्यक्ति के प्राइवेट पार्ट में फंसी मछली की पूंछ को काटकर हटाया, तब उसका दर्द कम हुआ.