Saniniu Laizer: कहते हैं कि किस्मत बुलंद हो, तो इंसान रातोंरात करोड़पति बन जाता है. इसकी जीती-जागती मिसाल है तंजानिया के खादान में काम करने वाला सेनिनियू लेजर. पर अब खबर ये है कि लेजर पर किस्मत इतनी मेहरबान है कि लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है. इसे एक बार फिर करोड़ों की कीमत का रत्न मिला है.

सबसे पहले ये जान लीजिए कि लेजर है कौन. ये शख्स है तंजानिया में एक खादान में काम करने वाल मजदूर, जो अब करोड़पति है. इस आदमी को जून माह में खुदाई के समय दो भारी-भरकम बेशकीमती रत्न मिले थे. इन रत्नों की ऐवज में सरकार ने उसे 7.74 बिलियन तंजानिया शिलिंग यानी 3.35 मिलियन डॉलर (करीब 25 करोड़ 36 लाख) का चेक दिया था.

उस समय पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हुई थी. पर अब एक बार फिर ये खबरों में है. वजह ये है कि इसे एक और रत्न मिला है. जिसे काफी कीमती कहा जा रहा है. इसका वजन करीबन 6.3 किलो है.

Tanzanite नामक इस रत्न की खासियत ये है कि यह केवल तंजानिया में ही पाया जाता है, दुनिया के किसी और हिस्से में नहीं. भूविज्ञानियों का मानना है कि ये रत्न 20 साल में पूरी तरह से लुप्त हो जाएगा. इसकी कीमत आंकना मुश्किल है, ये 2 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा का हो सकता है.

बता दें कि तंजानिया सरकार ने पिछले साल ही ऐसे व्यापारिक केंद्र स्थापित किए जहां खननकर्मी सरकार को रत्न और सोना बेच सकते हैं.