नई दिल्ली: चेतावनियों व दुर्घटनाओं के बाद भी लोग शराब पीकर वाहन चलाते हैं. ड्रिंक करने के बाद ड्राइव न कर सकें, इसलिए एक लड़के ने ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जो अगर कार या किसी और चार पहिया वाहन में लगा है तो गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी. ये डिवाइस तेलंगाना (हैदराबाद) के 10वीं पास साईं तेजा ने तैयार किया है.

ऐसे काम करेगा डिवाइस, सिर्फ 2500 रुपए में हुआ तैयार
साईं तेजा के अनुसार शराब पीकर गाड़ी चलाने से अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं. ऐसे में उन्होंने एक डिवाइस तैयार करने का सोचा जो पीकर चलाने वालों को रोक सके. साईं ने इस पर काम करना शुरू किया. कई इलेक्ट्रॉनिक चीजें जुटाईं. और 15 दिनों में ये डिवाइस तैयार कर दिया. उन्होंने इसे तैयार करने के लिए कोड आदि की तकनीकी जानकारी इंटरनेट से ली. वहाँ से सीखने के बाद सिर्फ 2500 रुपए खर्च कर ये डिवाइस तैयार कर दिया.

परिजनों को जाएगा मैसेज
22 साल के साईं तेजा ने बताया कि ये डिवाइस लगाए जाने के बाद यदि कोई तीस प्रतिशत से ज़्यादा मात्रा में नशे में है और ड्राइव करने के लिए गाड़ी स्टार्ट करने की कोशिश करता है तो ऐसा नहीं कर पाएगा. गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी क्योंकि डिवाइस नशे की मात्रा की पहचान कर इंजन को रोक देगा. इसके साथ ही डिवाइस के जरिए मोबाइल नंबर्स पर मैसेज चला भी जाएगा. ये मोबाइल नंबर पहले ही डिवाइस में फीड किए जा सकते हैं. मोबाइल नंबर परिजनों, दोस्तों या किसी के भी हो सकते हैं.

वाहनों में लगे ये डिवाइस
साईं तेजा ने बताया कि उन्होंने 10वीं तक पढ़ाई की, लेकिन किसी कारण से पढ़ाई छोड़ दी. उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स में रूचि थी. उनके दिमाग में ये आइडिया था. उन्होंने सीखा, लगे रहे और ये डिवाइस तैयार कर दिया. वह चाहते हैं कि वाहनों में इस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाए ताकि दुर्घटनाएं होने से बचाई जा सकें.