smoking-photoscom

मशहूर कहावत हैं की स्वर्ग में हर कोई जाना चाहता हैं मगर मारना कोई नहीं चाहता। मगर हम ज़िंदगी में ऐसे कई काम करते हैं जिससे हमारे ज़िंदगी के कुछ साल काम होसकते हैं। हम हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अपने हाथो से अपनी स्वस्थ के साथ खिलवाड़ करते हैं। हमारी कई ऐसी बुरी आदतें होती हैं जिन्हे अगर हम छोड़ दे तो हमारी आयु बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़े: डिप्रेशन हो या माइग्रेन, योग से ठीक रहेगा ब्रेन

इन आदतों को ख़त्म करो:

सिगरेट पीना:
बचपन से हमें यह सिखाया जाता हैं की सिगरेट पीना खराब बात हैं मगर फिर भी ज़्यादातर लोग इससे बाज़ नहीं आते। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च बताती है कि एक सिगरेट पीने से 11 मिनट उम्र कम होती है। सिगरेट में कई ऐसे कैमिकल पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं। इसमें मौजूद टार, कॉर्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, हाइड्रोजन सायनाइड, मेटल्स, अमोनिया और रेडियोएक्टिव की वजह ना सिर्फ उम्र काम होती हैं बल्कि हमें घातक बीमारियां भी होती हैं।

शराब पीना:
एक रिसर्च के अनुसार शराब पीने से 20 साल तक ज़िंदगी काम होजाती है। इसके सेवन से वैसे तो पुरे शरीर पर बुरा असर पड़ता हैं मगर इसका सबसे ज़्यादा असर पड़ता हैं लिवर पर। इसके लगातार सेवन से रक्त परिसंचरण पर भी असर पड़ता हैं। शराब के सेवन से इंसान अपने बस में नहीं रहता हैं जिसका असर उसके परिवार पर भी पड़ता हैं।

देर रात तक नहीं सोना:
आज के युवको में यह आम बीमारी हैं। वह देर रात तक जागकर या तो किसी से फोन पर बात करते हैं या तो चैट करते हैं, मगर वह यह नहीं जानते की यह कितना घातक हो सकता हैं। एक अध्यन के अनुसार जो शख्स 5 घंटा या उससे कम की नींद लेता हैं वह बाकी लोगो से 15 फीसदी काम ज़िंदगी जीता हैं। कम सोना यानी कई बीमारियों को न्योता देना हैं। इससे टाइप- 2 डायबिटीज और हार्ट अटैक के खतरे के साथ ही तनाव, चिड़चिड़ापन, माइग्रेन जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है