भारत के लोगों को अपनी पहचान बनाना बखूबी आता है। इस हिसाब से कई भारतीय लोगों गिनीज़ बुक में अपना नाम दर्ज कराकर, अपने देश का नाम रौशन किया है। पर भारत से ही कुछ ऐसे भी वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जो सुनने में बड़े अजीबो-गरीब लगते हैं। आइये जानते हैं कौन से ऐसे रिकॉर्ड हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएँगे।

ये है दुनिया का सबसे बड़ा साफा :

पंजाब के पटियाला में रहनेवाले अवतार सिंग मौनी का नाम गिनीज़ बुक में दर्ज है। और वह इसलिए, क्यूंकि वे दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति हैं जो ६४५ मीटर लम्बा और लगभग १०० पौंड के वज़न का सफा पहनते हैं।

FotorCreated scoopwhoop

दुनिया की सबसे छोटी औरत :

२३ साल की  ज्योति आम्गे, दुनिया की सबसे कम लम्बाईवाली लड़की है। इसकी लम्बाई ६१.९५ सेंटीमीटर है और इसलिए उनका नाम गिनीज़ बुक में दर्ज किया गया है।

scoopwhoop

इनकी मूछें है दुनिया में सबसे लम्बी :

५८ वर्षीय राम सिंग चौहान जयपुर के रहनेवाले हैं। इनका नाम गिनीज़ बुक में इसलिए दर्ज करवाया गया है, क्यूंकि इनकी मूछें १४ फीट लम्बी हैं।

06

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी :

जामनगर की जलाराम जीर्णोद्धार समिति ने ६४ किलो की दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाकर गिनीज़ बुक में अपना नाम दर्ज करवाया है।

scoopwhoop

सबसे महंगी शादी:

भारत के स्टील टाइकून  लक्ष्मी मित्तल की बेटी की शादी दुनिया कि सबसे महंगी शादी थी। उन्होंने इस शादी में ६० मिलिअन खर्च कर गिनीज़ बुक में अपना नाम दर्ज करवाया।

scoopwhoop

फास्टेस टाइपिंग :

खुर्शीद हुसैन ने कुछ ही सेकेंडों में १०३ शब्दों को अपनी नाक से टाइप कर ये अनोखा रिकॉर्ड बनाया। ये रिकॉर्ड हाथ से टाइप करके नहीं, बल्कि नाम से टाइप करके बनाया है।

scoopwhoop