अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में बीते दिनों एक अजीबो गरीब मामला सामने आया जहां किसी पर आरोप लगाने के बाद उन्हें पुरस्कार से नवाजा गया. कहानी है केविन हॉवर्ड नाम के एक युवक की जो 12 साल से शादी के रिश्ते में था. केविन के जीवन में दुखों का पहाड़ तब टूटा जब उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक दे दिया. कुछ वक्त के बाद पता चला की उनकी पत्नी उनके साथ धोखा कर रही थी और केविन के होते हुए वो किसी और शख्स के साथ प्रेम में थी.

अमेरिकी मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार जब केविन उत्तरी कैरोलिना के न्यायाधीश के पास इस आरोप के साथ पहुंचे और उनको सब कुछ बताया तब न्यायाधीशने इस पूरे मामले पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि उस दूसरे व्यक्ति को शादी की विफलता के लिए दोषी ठहराया जाना चाहिए. और फिर केविन को अदालत ने  750,000 डॉलर यानी करीब 5.30 करोड़ रुपये से सम्मानित किया. केविन ने स्थानीय टेलीविजन स्टेशन डब्ल्यूआईटीएन को बताया, “उसने (पत्नी) मुझे मूल रूप से बताया था कि वह तलाक चाहती हैं क्योंकि मैं बहुत ज्यादा काम करता हूँ और मेरे पास वक्त की कमी रहती है”.

लेकिन सीएनएन ने ये खुलासा किया कि एक निजी जासूस ने पाया है कि उसकी पत्नी का एक सहकर्मी के साथ चक्कर चल रहा था, जिसे केविन पहले मिला था. केविन ने इस बात को मानते हुए कहा, “वह मेरे घर आया और हमारे साथ खाना खाया. हमने कहानियां साझा कीं, हमने निजी जीवन के बारे में बात की.” इन सब चीजों के बाद केविन ने अदालत का रुख किया और ग्रीनविले में एक जज के सामने 1800 के दशक से चले आ रहे  “स्नेह के अलगाव” कानून के तहत मुकदमा दायर किया. ये कानून अभी भी पांच अन्य अमेरिकी राज्यों – हवाई, मिसिसिपी, न्यू मैक्सिको, दक्षिण डकोटा और यूटा में प्रभाव में है. उत्तरी कैरोलिना के वेवोनीस लॉ फर्म के अनुसार ये कानून एक जोड़े के एक सदस्य को दूसरे व्यक्ति पर मुकदमा करने की अनुमति देता है जिसे वे ब्रेकअप या तलाक का कारण मानते हैं.

केविन ने डब्ल्यूआईटीएन को बताया, “मैंने मामला इसलिए दर्ज किया क्योंकि मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लोग यह समझें कि शादी की पवित्रता कितनी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से इस दौर में जब लोग हर किसी की नैतिकता पर सवाल उठाते हैं.” केविन के वकील सिंडी मिल्स हर साल ऐसे एक केस के साथ अदालत में होते हैं. उन्होंने बताया कि साल 2010 में ऐसे ही स्थिति में एक व्यक्ति को $5.9 मिलियन से सम्मानित किया गया था.

उसी वर्ष एक उत्तरी कैरोलिना अदालत ने एक महिला को $9 मिलियन का पुरस्कार दिया था, जिसने अपने पति की प्रेमिका पर अपने 33 साल के विवाह को तोड़ने का आरोप लगाया था. वेवोनीस के अनुसार, उत्तरी कैरोलिना में हर साल “स्नेह के अलगाव” कानून पर आधारित 200 से अधिक याचिका दायर की जाती हैं.