नई दिल्ली. आज वर्ल्ड लॉफ्टर डे है और इसे पूरी दुनिया 1998 से मई के पहले हफ्ते के रविवार से मनाती आ रही है. मुंबई में इसे पहली बार 10 मई 1998 को मनाया गया था. हास्य योग आंदोलन के संस्थापक डॉ. मदन कटारिया ने इसे पूरे दुनिया में एक मूवमेंट के रूप में फैलाया. दरअसल वैज्ञानिक अनुसंधानों में अच्छी हंसी इंसान की अच्छी सेहत के लिए एक कारगर दवा की तरह काम करती है. कुछ ही समय में हास्य योग पूरी दुनिया में इतना लोकप्रिय हो गया कि यह एक थेरेपी के रूप में लोगों को कई बीमारियों को दूर करने का प्रभावी माध्यम बन गया है. विश्व हंसी दिवस का मकसद पूरी दुनिया में शांति, प्रेम, हंसी और भाईचारे का बढ़ावा देना है. आइए आज वर्ल्ड लॉफ्टर डे पर जानते हैं हंसी से होने वाले फायदे-

1. पूरी बॉडी को रेस्ट, तनाव से राहत: हंसी इंसान के मानिसक और शारीरिक तनाव से राहत देती है. कुछ देर हंसने से आपकी मांसपेशियों को 45 मिनट का रेस्ट मिलता है.

2. इम्यून सिस्टम में मजबूती: हंसी स्ट्रैस हार्मोन को कम करती है और बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

3. एंडोर्फिन को रिलीज कराती है हंसी  : हंसी बॉडी को नेचुरली गुड फील कराने वाले हार्मोन एंडोर्फिन को रिलीज करता है. एंडोर्फिन से कल्याण की भावना को बढ़ती है और यहां तक कि दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

4. हंसी से हार्ट को सुरक्षा : हंसी पूरी शरीर की रक्त वाहिकाओं के फंक्शन में सुधार करती है और रक्त प्रवाह को बढ़ाती है. इससे हार्ट को अपना काम करने में आसानी होती है और हार्ट रिलेटेड बीमारियों में कमी और उनसे बचने में मदद मिलती है.

5. फैट बर्न: दिन में यदि आप 10 से 15 मिनट तक हंसते हैं तो लगभग 40 कैलोरी बर्न हो सकती है. इससे आप एक चार में 3-4 पाउंड फैट कम हो जाती है.

6. गुस्सा कम होगा: यदि आप हंसते है तो इससे गुड फील होने के साथ ही गुस्सा अधिक करने की नकारात्मक प्रवृत्ति में कमी आती है  और जीवन में आगे बढ़ने में मदद मिलती है.
7. लंबे समय तक के साथ में मदद: नॉर्वे में हुए एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों मेें हास्य और विनोद की भावना अधिक होती है, उनमें लंबे समय तक एकसाथ रहने की क्षमता अधिक होती है. इससे उनकी  मैरीड लाइफ लंबी चलती है.