Top Ten Mobile Apps Worldwide: एक बार फिर हम दशक के आखिरी महीने में हैं. साल 2000 के बाद यह दूसरा दशक है जो अब आने वाला है. इस दौरान हम तकनीकी विकास के बारे में बात करेंगे. 2010 के दशक के दौरान हमने दुनिया को बदलते हुए देखा. घर बैठे अब हम होटल बुक कर लेते हैं या फिर किसी के घर को किराए पर ले लेते हैं. यही नहीं फूड डिलीवरी ऐप्स के जरिए हम अपना खाना भी कई दुकानों से अपने घर किसी भी वक्त मंगा लेते हैं. एक वेबसाइट ऐपएनी के अनुसार, मनोरंजन के लिए हम मोबाइल फोन की सहायता से गेम्स खेलते हैं साथ ही कई सारे सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार आज हम आपको मोबाइल ऐप्लिकेशन्स के बारे में बताने वाले हैं. हम आपको उन 10 ऐप्स के बारे में बताएंगे जिनको इस दशक में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.

1. फेसबुक

फेसबुक ऐप के दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर हैं. इस ऐप को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है. इसलिए यह सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इस लिस्ट में पहले स्थान पर है.

2. फेसबुक मैसेंजर

फेसबुक ऐप पर बात करने के लिए फैसबुक मैसेंजर की जरूरत पड़ती है. इस ऐप को साल 2011 में लॉन्च किया गया था. यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है. इस दशक में यह दूसरा ऐसा ऐप है जिसे सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.

3. व्हाट्सऐप मैसेंजर

WhatsApp एक चैटिंग ऐप है. इस ऐप की सेवाओं को दुनिया भर में काफी पसंद किया जाता है. इसमें आप मुफ्त कॉलिंग, मैसेजिग और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. यह फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी है. इस सूची में इसे तीसरा स्थान दिया गया है.

4. इंस्टाग्राम

फेसबुक के स्वामित्व वाली फोटो और वीडियो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम को 2010 में लॉन्च किया गया था. जून 2018 में इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या 1 बिलियन थी. इस लिस्ट में ऐप को चौथा स्थान मिला है.

5. स्नैपचैट

स्नैपचैट को साल 2011 में लॉन्च किया गया था. यह इस दशक की सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप्स में से एक बन चुकी है. इस सूचि में स्नैपचैट को पांचवा स्थान मिला है.

6. स्काइप

दूरसंचार एप्लिकेशन स्काइप, जो वीडियो कॉलिंग और वॉयस चैट सेवाएं प्रदान करता है, इस सूची में छठे स्थान पर है.

7. टिक टॉक

TikTok एक वीडियो-शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सेवा है, जिसका स्वामित्व बीजिंग स्थित कंपनी बाइटडांस के पास है. टिक टॉक पहले सिर्फ चीन में ही इस्तेमाल किया जाता था लेकिन साळ 2017 में ऐप को बाहरी बाजारों के लिए खोल दिया गया. काफी कम समय में इस ऐप को इतनी लोकप्रियता मिली की इसने इस सूची में सांतवा स्थान प्राप्त कर लिया.

8. यूसी ब्राउज़र

अलीबाबा समूह के स्वामित्व वाली ऐप UC ब्राउज़र एक वेब ब्राउज़र है जो दशक में 8वां सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाला ऐप बन चुका है. एक खबर के मुताबिक यूसी ब्राउज़र ने एशिया के कुछ सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में Google के क्रोम को भी पछाड़ दिया है.

9. YouTube

यू-ट्यूब गूगल की स्वामित्व वाली कंपनी है. यह एक वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म है. इस ऐप को 9वां स्थान दिया गया है.

10. ट्विटर

ट्विटर एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है. इसे साल 2006 में लॉन्च किया गया था. लॉन्च होने के कुछ समय बाद ही यह ऐप काफी पॉपुलर हो गया था. इस ऐप में आपको कम शब्दों में अपनी बात सामने वाले तक पहुंचानी होती है. संदेश लिखने के लिए आपको केवल 280 शब्द ही दिए जाते हैं. यह 10वां ऐसा ऐप है जिसे सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.