नई दिल्ली| मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को टॉप 100 भारतीय शिक्षण संस्थानों की सूची जारी की। इस सूची में भारत के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है।

शीर्ष 10 मैनेजमेंट कॉलेजों की बात करें तो इस बार लिस्ट में आईआईएम बेंगलुरु को पछाड़कर आईआईएम अहमदाबाद टॉप में जगह बनाने में कामयाब रहा। वहीं 10वें नंबर पर आईआईएम इंदौर रहा। इस लिस्ट में आईआईएम और आईआईटी का दबदबा रहा। शीर्ष 10 की लिस्ट में एकमात्र निजी मैनेजमेंट कॉलेज जेवियर लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट जमशेदपुर 9वें स्थान पर अपनी जगह बना पाया।

टॉप 10 मैनेजमेंट कॉलेज: 

कॉलेज का नाम स्कोर रैंकिंग
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद 78.96 1
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर 78.82 2
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कलकत्ता 76.60 3
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ 71.58 4
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोजिखोड़े 65.41 5
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली 65.41 6
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर 63.12 7
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की 62.46 8
जेवियर लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर 61.08 9
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर 59.59 10

यह भी पढ़ें: इस साल भी इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में टॉप पर रहा IIT मद्रास, यहां देखें पूरी रैंकिंग

ये रैंकिंग नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) ने दी है। एनआईआरएफ को भारतीय शिक्षण संस्थानों को गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग देने के लिए पिछले साल गठित किया गया था। इन संस्थानों को शिक्षण संसाधन, शोध, अनुसंधान और परिणामों के आधार पर रैंकिंग दी गई है। इसमें विश्वविद्यालयों की श्रेणी में सबसे ऊपर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु, कॉलेजों में नई दिल्ली का मिरांडा कॉलेज, मैनेजमेंट में आईआईएम अहमदाबाद और फार्मेसी में नई दिल्ली का जामिया हमदर्द रहा।