नई दिल्ली| हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के टॉप कॉलेजों की सूची जारी करने के बाद इंडिया टुडे ने देश के टॉप कालेजों की सूची जारी की है. मेडिकल कॉलेजों में हर बार की तरह इस बार दिल्ली का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) टॉप पर अपनी जगह बनाए हुए है. बीते 2 दशकों में जब से इंडिया टुडे ने ये सर्वे करना शुरु किया है तब से सिर्फ एक बार 2002 में वेल्लोर का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज मेडिकल स्ट्रीम में टॉप पर आया था.  2017 के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में उसे तीसरा स्थान मिला है वहीं दिल्ली के 3 कॉलेजों ने अपनी जगह बनाई है. यह भी पढ़ें: देश के टॉप 10 साइंस कॉलेज में क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बनी नबंर वन

रैंकिंग कॉलेज
1. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली
2. आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज, पुणे
3. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर
4. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली
5. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड जीटीबी हॉस्पिटल, दिल्ली
6. श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई
7. सेठ गोरधनदास सुरेंदरदास मेडिकल कॉलेज, मुंबई
8. जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़
9. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मनिपाल
10. इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, वाराणसी

इस साल इंडिया टुडे ने सर्वे एजेंसी नील्सन के साथ मिलकर देश भर के 2956 कॉलेजों और 13 स्ट्रीम में टॉप कालेजों की सूची तैयार की हैं. इन स्ट्रीम में साइंस, आर्ट, कॉमर्स, इंजीनियरिंग, मेडिसिन, लॉ, बीबीए, बीसीए, मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म, फैशन टेक्नोलॉजी, फाइन आर्ट्स, होटल मेनेजमेंट और एजुकेशन शामिल हैं. इन सूचियों को तैयार करने के लिए 10 से ज्यादा शहरों के 145 कॉलेजों के प्राचार्यों की सलाह ली गई. इंडिया टुडे के मुताबिक पिछले कुछ सालों में तकनीकि शिक्षण में छात्रों के नामांकन की संख्या तेजी से बढ़ी है.

गौरतलब है कि इंडिया टुडे ने 20 साल पहले 23 जून 1997 से देश के टॉप कालेजों की सूची जारी करने की शुरुआत की थी जबकि केंद्र सरकार ने शैक्षिक संस्थानों को पिछले 2 साल से अपनी रैंकिंग देना शुरु किया है.