नई दिल्ली| हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के टॉप कॉलेजों की सूची जारी करने के बाद इंडिया टुडे ने देश के टॉप कालेजों की सूची जारी की है. साइंस कॉलेजों में इस बार बेंगलुरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी का साइंस डिपार्टमेंट टॉप पर है. यूनिवर्सिटी में साइंस डिपार्टमेंट की शुरुआत सबसे पहले की गई थी, जहां छात्रों को अपने विचार रखने और नए प्रयोग करने की पूर्ण स्वतंत्रता मिली है. बेहतरीन लैब के साथ-साथ यूनिवर्सिटी का ध्यान विशेष तौर पर रिसर्च पर रहता है.

यूनिवर्सिटी छात्रों में बौद्धिक विकास के लिए समय समय पर शैक्षिक भ्रमण, वर्कशॉप और प्रतियोगिताओं का आयोजन करती रहती है यही वजह है कि इस बार क्राइस्ट यूनिवर्सिटी साइंस के टॉप कॉलेजों में अव्वल है. इससे पहले 2016 में दिल्ली यूनिवर्सिटी का सेंट स्टीफन्स कॉलेज पहले नंबर पर था वहीं इस बार वह टॉप 10 में भी जगह नहीं बना सका. हांलाकि दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने इस बार टॉप 10 में शामिल हैं.

रैंकिंग कॉलेज
1. साइंस डिपार्टमेंट,  क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु
2. लोयोला कॉलेज, चेन्नई
3. सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई
4. हंसराज कॉलेज, दिल्ली
5. मिरांडा कॉलेज, दिल्ली
6. हिंदू कॉलेज, दिल्ली
7. रामजस कॉलेज, दिल्ली
8. द ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ साइंस, बेगलुरू
9. सेंट जेवियर्स कॉलेज, अहमदाबाद
10. श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज, दिल्ली

गौरतलब है कि इंडिया टुडे ने 20 साल पहले 23 जून 1997 से देश के टॉप कालेजों की सूची जारी करने की शुरुआत की थी जबकि केंद्र सरकार ने शैक्षिक संस्थानों को पिछले 2 साल से अपनी रैंकिंग देना शुरु किया है.इस साल इंडिया टुडे ने सर्वे एजेंसी नील्सन के साथ मिलकर देश भर के 2956 कॉलेजों और 13 स्ट्रीम में टॉप कालेजों की सूची तैयार की हैं. इन स्ट्रीम में साइंस, आर्ट, कॉमर्स, इंजीनियरिंग, मेडिसिन, लॉ, बीबीए, बीसीए, मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म, फैशन टेक्नोलॉजी, फाइन आर्ट्स, होटल मेनेजमेंट और एजुकेशन शामिल हैं. इन सूचियों को तैयार करने के लिए 10 से ज्यादा शहरों के 145 कॉलेजों के प्राचार्यों की सलाह ली गई. इंडिया टुडे के मुताबिक पिछले कुछ सालों में तकनीकि शिक्षण में छात्रों के नामांकन की संख्या तेजी से बढ़ी है.