नई दिल्ली: भारत के 71वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) के अवसर पर, ट्विटर इंडिया ने तिरंगे में इंडिया गेट को विशेष रूप से डिज़ाइन कर एक इमोजी बनाया है. जब यूजर #RepublicDay, #RepublicDayIndia और #RDay71 टाइप करेंगे तो उन्हें तिरंगे के रंगों से सजा इंडिया गेट का इमोजी दिखेगा.

वरिष्ठ ट्विटर अधिकारी महिमा कौल ने एक बयान में कहा, “हम मानते हैं कि 2020 का गणतंत्र दिवस इमोजी हर भाषाओं, संस्कृतियों और समय क्षेत्रों में भारतीयों के साथ गूंजता रहेगा”. अंग्रेजी के अलावा, इमोजी दस अन्य भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे, जिनमें हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली, गुजराती, उर्दू और गुरुमुखी शामिल हैं. इमोजी 30 जनवरी तक लाइव रहेगी.

दिल्ली पुलिस के 31 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक से किया गया सम्मानित

यह पांचवा साल है जब ट्विटर ने भारत में एक कस्टम इमोजी के साथ गणतंत्र दिवस का समर्थन किया है. 25 जनवरी, 2016 को ट्विटर द्वारा पहला गणतंत्र दिवस का इमोजी लाइव हुआ था, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा हैशटैग #RepublicDay के साथ ट्वीट किए जाने पर दिखाई देता था.

वहीं दूसरी तरफ भारत 71 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने देशवासियों को खास डूडल बनाकर बधाई दी. भारत आज 26 जनवरी 2020 को अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गूगल ने भारतीय संस्कृति को दिखाते हुए रंग-बिरगें रंगों से डूडल बनाया है. इस डूडल में भारत की पूरी संस्कृति को उजागर किया गया है. इसमें इंडिया गेट से लेकर भारत की हर सांस्कृतिक चीजों को दिखाने की कोशिश की गई है.