नई दिल्ली : कुत्ते नन्हें बच्चे को रेस्क्यू करने का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल, यह वीडियो कैलीफोर्निया (California) का है, जहां एक छोटे पपी का सिर स्पेयर टायर (spare tire) के बीच फंस गया, जिसकी वजह से पपी(Puppy) परेशान होकर उससे बाहर निकलने की कोशिश करने लगा, लेकिन काफी मशक्कत के बाद भी वह टायर से अपना सिर बाहर नहीं निकाल पाया. जिसके कुछ देर बाद कुत्ते के गले में सूजन आने लगी. वहीं कुत्ते के स्पेयर टायर के बीच फंसे होने की सूचना मिलने पर फायरफाइटर्स (firefighters) मौके पर पहुंचे और कुत्ते को रेस्क्यू करने का काम शुरू किया.

रिवरसाइड काउंटी के अधिकारियों ने घटना की सूचना देते हुए बताया कि कुत्ते का यह बच्चा केवल 3 महीने का था और उसका गला स्पेयर टायर के बीचों-बीच फंसा था. ऐसे में फायरफाइटर्स के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी, कुत्ते के बच्चे को सही सलामत उस टायर के बीच से बाहर निकालना, क्योंकि उसके गले में सूजन आ चुकी थी, जिसके चलते उसका सिर टायर में फंस चुका था. वहीं वह काफी परेशान भी हो गया था, जिसकी वजह से उसका सिर निकालने में काफी परेशानी हो रही थी.

हालांकि, काफी मशक्कत के बाद उन्होंने कुत्ते को स्पेयर टायर से मुक्त करा लिया, लेकिन इसके लिए उन्हें कुत्ते को बेहाश करना पड़ा. कुत्ते को सही सलामत बाहर निकालने के लिए उन्होंने सबसे पहले उसकी गर्दन में चिकनाई देने के लिए तेल का उपयोग किया और उसके बाद कुत्ते को बेहोश कर उसे स्पेयर टायर के बीच से बाहर निकाल लिया गया.

इस रेस्क्यू ऑपरेशन में मौजूद लोगों के लिए सबसे अहम बात यह थी कि कहीं ह्वील को काटते समय पपी के गर्दन में किसी प्रकार की चोट न आ जाए. अब तक इस वीडियो को हजारों बार देखा जा चुका है और लोग जानवरों की मदद करने वाले कर्मियों को थैंक्स बोल रहे हैं.