ईटानगर. आप अपने घर में खाने की कोई मजेदार चीज बनाएं और उसमें इलायची न डालें, तो मुंह का स्वाद फीका पड़ जाता है न! इससे इलायची के महत्व का पता चलता है कि इसका एक दाना किसी डिश को कितना खुशबूदार बना सकता है. और अगर खाने के आइटम में इलायची न पड़ी हो तो उसे चाव से खाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन क्या आप इस बात पर यकीन कर सकते हैं कि इलायची भारतीय वायुसेना के लिए ‘सिरदर्द’ बन जाए? जी हां, ऐसा हुआ है. अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग जिले के विजयनगर में इलायची की फसल नहीं ले जाने का खामियाजा भारतीय वायुसेना को ‘भुगतना’ पड़ा है. विजयनगर के नाराज ग्रामीणों ने वायुसेना के हेलिकॉप्टर को उतरने ही नहीं दिया. इसके पीछे ग्रामीणों का तर्क था कि वायुसेना ने उनकी एक ‘मांग’ नहीं मानी, इसलिए उन लोगों ने इसका ‘बदला’ लिया.

विदेश में बसना हो तो जाएं इटली, एक पिज्जा से भी कम कीमत में मिल रहा फ्लैट

रनवे की सफाई से पहले रखी थी शर्त

कहानी कुछ ये है कि अरुणाचल प्रदेश के विजयनगर में एडवांस लैंडिंग ग्राउंड (ALG) है. वर्ष 2016 के बाद से इस ग्राउंड का इस्तेमाल नहीं हो रहा था, जिसके कारण यहां पर घास उग आई थी. ग्राउंड पर बने रनवे पर काई जम गई थी. अब चूंकि इस रनवे पर वायुसेना का हेलिकॉप्टर उतारा जाना था, सो यहां रहने वाले लोगों से कहा गया कि इसकी सफाई कर दें. विजयनगर के आसपास के 11 गांवों के लोग यहां पर इलायची की फसल उगाते हैं. लोगों ने बीती 20 जनवरी को ALG पर बने रनवे पर उग आई घास और काई की सफाई की. लेकिन इससे पहले शर्त रखी कि वायुसेना उनकी इलायची की फसल को पास के शहर मिआओ तक पहुंचाएगी.

BSF जवान का यह गाना सुनकर आप भी गुनगुना उठेंगे, ‘संदेशे आते हैं…’, देखिए Video

रनवे पर ही इकट्ठा हो गए 11 गांवों के लोग

ग्रामीणों ने बताया कि वायुसेना ने उन लोगों से रनवे की सफाई तो करा ली, लेकिन पहले से तय शर्त के तहत इलायची की फसल मिआओ तक नहीं पहुंचाई. इससे नाराज ग्रामीणों ने ALG के रनवे पर वायुसेना का हेलिकॉप्टर नहीं उतरने देने की योजना बनाई. बुधवार को जब वायुसेना का हेलिकॉप्टर आया तो सभी गांवों के लोग रनवे पर इकट्ठा हो गए और उसे ‘जाम’ कर दिया. नतीजतन वायुसेना का हेलिकॉप्टर नहीं उतर सका. राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री कामलुंग मोसांग ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि विजयनगर के स्थानीय निवासियों ने बुधवार को ALG में भारतीय वायुसेना के एक हेलिकॉप्टर को उतरने नहीं दिया.

Bikini Climber: Gigi Wu बिकिनी पहनकर चढ़ती थी पहाड़, बर्फ में जमने से हुई मौत

Bikini Climber: Gigi Wu बिकिनी पहनकर चढ़ती थी पहाड़, बर्फ में जमने से हुई मौत

इलायची की फसल न ले जाने का नतीजा

विजयनगर के एक पूर्व जिला पार्षद सदस्य के हवाले से मोसांग ने कहा कि भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर के उतरने से रोकने के लिए स्थानीय लोग पूरे रनवे पर फैल गए थे. ग्रामीणों द्वारा उत्पादित इलायची को हेलिकॉप्टर से मिआओ तक नहीं ले जाया गया, जिसका विरोध करने के लिए ग्रामीणों ने ऐसा किया. मंत्री ने कहा कि ग्रामीणों ने दावा किया कि उन्होंने रनवे की सफाई इस शर्त पर की थी कि वायुसेना का हेलीकॉप्टर विजयनगर से मिआओ लौटते वक्त उनके द्वारा पैदा की गई इलायची को रखकर ले जाएगा. लेकिन हेलिकॉप्टर इलायची नहीं ले गया, जिससे गुस्साये लोगों ने विजयनगर में हेलिकॉप्टर को उतरने नहीं दिया. आईएएफ की तरफ से कोई भी अधिकारी इसपर बयान देने के लिए उपलब्ध नहीं हो सका.

(इनपुट – एजेंसी)

रोचक और जानकारीपरक खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com