चीन के दक्षिणी इलाके गुआंगडोंग प्रांत को डायनासोर के शहर के नाम से जाना जाता है। ऐसा इसलिए है, क्यूंकि यह एक ऐसा शहर है जहाँ आए दिन डायनासोर के जीवाश्म मिलते रहते हैं। पर कुछ दिनों पहले यहाँ के हेयुआन शहर में जीवाश्मों के साथ-साथ डायनासोर के अंडे भी निकलने की बात सामने आई। जिसके बाद लोगों की आँखे हैरानी से खुली की खुली रह गई। ये पहली बार हो रहा था कि इस प्रान्त में डायनासोर के अंडे मिल रहे थे।

1

ये भी पढ़ें: यहाँ दुल्हनें दहेज़ में लाती हैं देसी बियर

और ये अंडे और कहीं नहीं, बल्कि एक व्यक्ति के घर में मिले, जहाँ वह घर की मरम्मत का काम करवा रहा था। खुदाई के दौरान घर से डायनासोर के साढ़े छह करोड़ साल पुराने 213 जीवाश्म अंडे और एक कंकाल मिला। इन अवशेषों को इस प्रान्त की पुलिस ने 29 जुलाई को छापा मारकर इन्हें जब्त किया। जिसके बाद लोगों को इस घटना के बारे में पता लगा। असल में इसके कुछ दिन पहले ही स्थानीय लोगों को एक निर्माणाधीन जगह से बड़ी संख्या में डायनासोर के अंडे मिले थे, जिसके बाद दोबारा अंडे मिलने पर पुलिस को शक हुआ। और इसलिए, पुलिस ने इस व्यक्ति के घर पर छापा मारकर इन अवशेषों को जाप्त कर लिया।

2

ये भी पढ़ें: 94 साल पहले हुई थी इस बच्ची की मौत, पर आज भी झपकाती है पलकें

इस शहर ने अपने प्रांतीय संग्रहालय में दस हजार से ज्यादा जीवाश्म अंडे संग्रह कर गिनीज़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। चीनी कानून के तहत जीवाश्म संग्रह का अधिकार सिर्फ सरकार को है। और इसलिए, इन अवशेषों के बल पर कारोबार करना यहाँ गैर कानूनी माना जाता है। देखिये खुदाई के दौरान लिए गया ये विडियो।