जहाँ भारत में सरकार बढती आबादी की वजह से परेशान है, वहीँ दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहाँ लोगों को बच्चे पैदा करनेवालों को सरकार पैसे और रहने के लिए मकान भी देती है। सुनकर हैरान रह गए न आप? जी हाँ, फिनलैंड सरकार ने लोगों के लिए ऐसा ऑफर निकाला है, जिसे सुनकर हर कोई दंग रह जाता है।

ये भी पढ़ें: लोगों के होश उड़ा रही है कबाड़ से बनी ये कार, कीमत है बस 3 लाख

असल में फ़िनलैंड ऐसी जगह है, जहां जनसंख्या लगातार घटती ही जा रही है। इसी वजह से फिनलैंड सरकार ने ये स्कीम शुरू की है, जिसके अंतर्गत बच्चा पैदा करनेवाली दंपत्ति को सरकार की ओर से पैसे और रहने के लिए फ्री घर दिया जाता है। खासकर फिनलैंड का एक क़स्बा है, जहाँ की आबादी सामान्य से काफी कम हो गई थी, जिसके बाद सरकार ने इस स्कीम की मदद से लोगों को परिवार बढाने की ओर प्रेरित किया। इस उताजार्वी कस्बे की आबादी लगभग २९०१ ही है, जो कि सामान्य जनसँख्या से काफी कम है।

ये भी पढ़ें: इस नदी में आपको मिल सकता है सोना, सालों से लोग कर रहें हैं चोरी

इस योजना के मुताबिक इस कस्बे में बच्चे पैदा करने वाले दम्पतियों को 10 हजार यूरो यानी कि 7.25 लाख रूपए दिए जा रहे है। इसके साथ ही रहने के लिए मकान भी दिए जा रहे हैं। इससे पहले भी फिनलैंड सरकार ने बच्चा पैदा होने के बाद 17 साल तक बच्चों के लिए आर्थिक मदद और हर नवजात के लिए जरूरी सामान की किट अनिवार्य कर दी थी।