नई दिल्ली: दुनियाभर में वाइल्ड लाइफ को लेकर तरह-तरह के कायदे-कानून बनाए व तय किए जा रहे हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि दुनियाभर में वाइल्ड लाइफ की कई प्रजातियों पर लुप्त होने का खतना मंडरा रहा हैं. ऐसा ही कुछ समुद्री जानवरों के मामले में भी है. व्हेल मछली को भी संरक्षित किया जा रहा है. क्योंकि व्हेल भी बड़े पैमाने पर शिकार या फिर इंसानों द्वारा पानी में फेंके गए कचरों की वजह से मर रही हैं. ऐसे में केरल के कुछ मछुआरों ने बेहद सराहनीय काम किया है. उन्होंने एक भारी-भरकम व्हेल को रेस्क्यू किया है.

केरल के मछुआरों का विलुप्ति की कगार पर पहुंच चुकी व्हेल शार्क को रेस्क्यू करने का एक वीडियों इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. एक ट्विटर पोस्ट के जरिए यह बाच लोगों के सामने आई है. बता दें कि वीडियो में दिखाया गया है कि व्हेल शार्क समंदर में जाल में फंस गई थी. ऐसे में केरल के मछुआरों ने भारी भरकम मछली को जाल से निकालकर जैसे-तैसे कर वापस पानी में उतारा.

वीडियो को इंसीजन फिश द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किया गया था. इस पोस्ट को कैप्शन दिया गया- केरल के मछुआरों द्वारा व्हेल शार्क को जाल से बचाना व उसे वापस सुरक्षित पानी में भेजरा पर्यावरण संरक्षण, मतस्य पालन और स्वस्थ महासागरों के लिए काम करने की प्रेरणा देता है. बता दें कि यह पूरी घटना केरल को कोझिकोड में फिल्माया गया है.

गौरतलब है कि व्हेल शार्क समुद्र की सबसे बड़ी मछलियों में से एक है. यह लंबाई में 40 फीट तक हो सकती है. इस मछली पर सफेद धब्बे होते हैं जिस कारण इस मछली की पहचान आसानी से का जाती है. वीडियो में, कम से कम सात मछुआरों को रस्सियों की मदद से भारी-भरकम व्हेल शार्क को उठाने और पानी में छोड़ने के लिए एक साथ काम करते हुए देखा गया है. वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अनुसार, 2001 में भारत के वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम की अनुसूची में व्हेल शार्क को शामिल किया गया था. इस प्रजाति को इसलिए देश में उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान की गई है.