नई दिल्ली: दुनियाभर के बच्चों में लोकप्रिय कार्टून चरित्र मिक्की माउस के 90 साल पूरे होने के अवसर पर इसकी निर्माता कंपनी वॉल्ट डिज़नी ‘‘विश्व की सबसे बड़ी पार्टी’’ का आयोजन कर रही है. मिक्की माउस पर बनी पहली कार्टून फिल्म ‘‘स्टीमबोट विले’’ 1928 में प्रदर्शित हुई थी. उसके बाद से मिक्की माउस कई लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया.

वॉल्ट डिज़नी कंपनी के इंटरप्राइजेज फ्रेंचाइजी मैनेजमेंट की निदेशक डाना जोंस ने बताया, ‘‘ हम कमर कस रहे हैं. हम केवल कंपनी में ही खुशियां नहीं मना रहे बल्कि इसे हम पूरे विश्व में आयोजित कर रहे हैं. पूरे विश्व में फैले अपने थीम पाकों में दो महीनों तक चलने वाली विश्व की सबसे बड़ी सामूहिक पार्टी का आयोजन किया जा रहा है.’’

मानव यूरिन के बेहतर उपयोग की जगी उम्मीदें, दो छात्रों और एक शिक्षक ने मिलकर बनाई पहली जैविक ईंट

मिक्की के जन्मदिन समारोह की कंपनी की तैयारियों में भारत भी एक अहम हिस्सा है. उन्होंने कहा कि भारत हमारे लिए एक महत्त्वपूर्ण बाजार है. हमने कुछ समय पहले एक संक्षिप्त कार्टून बनाया था जिसमें मिक्की हिंदी बोलता है. मिक्की ने दुनिया को दिखाया कि उनके दिल में भारत के लिए खास जगह है.

35 हजार की हवाई चप्पल देखी है आपने? यहां बिक रही है, खरीदना चाहेंगे…

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व में ऐसा कोई देश नहीं है जहां मिक्की को न पहचाना जाता या प्यार नहीं किया जाता हो. और हम भारत पर, जितना संभव हो सकता है उतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं..हमारा प्रयास है कि मिक्की के भारत के साथ संबंधों को प्रकाश में लाया जा सके. मिक्की भारत में सबसे बड़ा चरित्र फ्रेंचाइजी है और इसने साल 2017 में तीन करोड़ उत्पादों की बिक्री की थी.