आज के इस दौर में खबरे जंगल में आग तरह फैल जाती है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म बनकर उभरा है। जिसके माध्यम से लोग एक पल में देश और विदेश दोनों जगहों पर वीडियो और जानकारी भेज देते हैं। लेकिन कुछ दिनों पहले से सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें सालों से वायरल हो रही हैं। लेकिन इस तस्वीर को देखने के बाद एक बार तो आदमी अपनी आंखो पर भरोसा नही कर पायेगा। उससे पहले चलिए हम आपको कुछ बता दें जैसे की इंसान धरती पर हैं उसी तरह समंदर में भी जीव रहते हैं। लेकिन इन सभी में माना जाता है की कछुआ सबसे लंबी उम्र तक जीने वाला प्राणी है।

अब अगर आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की हम कछुए की बात क्यों कर रहे हैं तो जारा इस तस्वीर को ध्यान से देखिये। जब एक बड़े ट्रक पर विशालकाय कछुए को रस्सियों में बाँध के ले जाया जा रहा था। उस वक्त जिसकी नजर पड़ी वो वहीँ थम गया और अपनी आंखो और कैमरे में इस हैरान करने वाली तस्वीर को कैद करने लगा। लेकिन आपको ज्यादा हैरान होने की जरूरत नही है हम आपको बतातें हैं की यह तस्वीर कहा और कब ली गई थी। यह भी पढ़ें: खुदाई में मिला भीम के बेटे ‘घटोत्कच’ का विशाल नरकंकाल, जानिए सच्चाई

गौरतलब हो की randomguy नाम के एक आदमी ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया था और उसके बाद सारी दुनिया में ये तस्वीर देखते ही देखते वायरल हो गई। इस तस्वीर के साथ के जानकारी भी थी कि ब्राजील में 529 साल का ये विशाल कछुआ मिला है। लेकिन जब इस सच्चाई की जाँच की गई तो सच सामने आया। दरअसल यह तस्वीर ब्राजील की नही बल्कि जापान की है। इस कछुए का वजन 7 टन के करीब है। लेकिन यह कोई जीवित कछुवा नही है बल्कि जापान की फिल्म GAMERA का एक प्रॉप था। जिसको शूटिंग के एक स्थान से दुसरे स्थान लेकर जाया जा रहा था। इसे सोशल मीडिया पर गलत तरीके से वायरल किया गया था।