Punjab Crisis Latest Update: पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद अब अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, आज कांग्रेस उसके नाम का ऐलान करेगी. नए नामों को लेकर कल से ही अटकलबाजी का दौर जारी है. नवजोत सिंह सिद्धू, सुनील जाखड़, पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी या फिर राज्य के मंत्री विजय इंदर सिंगला सीएम की रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं. हालांकि, फाइनल फैसला आज सुबह ही सोनिया गांधी को करना है, क्योंकि विधायक दल ने नया नेता चुनने के लिए सोनिया गांधी को ही अधिकृत किया है.Also Read - ISI के साथ रिश्‍तों के आरोपों की जांच में भारतीय एजेंसियों का सहयोग करने को तैयार हूं: अरूसा आलम

पंजाब का अगला सीएम कौन-आज फैसला लेंगी सोनिया गांधी  Also Read - Ind Vs Pak: पाकिस्तान की जीत के बाद पंजाब के कॉलेज में उपद्रव, कश्मीरी छात्रों को कहा-पाकिस्तानी हो, रॉड से पीटा

चंडीगढ़ में सुनील जाखड़ से मुलाकात के बाद कांग्रेस विधायक कुलदीप सिंह वैद ने कहा कि हम सोनिया गांधी के आदेश का इंतजार कर रहे हैं. इसके तुरंत बाद सीएलपी की बैठक में फैसला लिया जाएगा. कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के पीछे एक पृष्ठभूमि और मुद्दे हैं. Also Read - Navjot Sidhu ने अमरिंदर सिंह पर साधा निशाना, कहा- 'कैप्टन ने ही तैयार कराए तीनों कृषि कानून'

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गोयल ने कहा कि हरीश रावत जी और अजय माकन जी के साथ कल विधायकों की बैठक हुई. इसमें एक प्रस्ताव पारित किया गया कि इस मामले में सोनिया गांधी जी का निर्णय अंतिम होगा और  आज आप जानेंगे कि उनका फैसला क्या होगा.

कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने कहा कि यह सब कांग्रेस आलाकमान पर निर्भर है, यह आलाकमान का विशेषाधिकार है. सीएलपी की बैठक कल हुई थी और इसे जनादेश दिया गया है. सीएलपी की एक और बैठक की जरूरत नहीं.

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का नाम तय होने तक ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के ऑबजर्वर चंडीगढ़ में ही मौजूद रहेंगे. बताया जा रहा है कि नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर नई दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर भी एक महत्वपूर्ण बैठक हुई है.

इन नामों की हो रही है चर्चा 

सूत्रों के मुताबिक, नये विधायक दल के नेता के तौर पर नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा कांग्रेस की पंजाब इकाई के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़, पूर्व मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा और राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा के नाम चर्चा में हैं. उनके अनुसार इन नामों के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री अम्बिका सोनी, ब्रह्म मोहिंद्रा, विजय इंदर सिंगला, पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कुलजीत सिंह नागरा आदि के नामों की भी चर्चा है.

शनिवार को अमरिंदर सिंह ने दिया था इस्तीफा

बता दें कि अमरिंदर सिंह ने शनिवार को राजभवन जाकर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था और इस्तीफा देने के बाद राजभवन के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि वह अपने साथियों और समर्थकों के साथ बातचीत करने के बाद भविष्य के कदम एवं विकल्प पर फैसला करेंगे।.हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट किया कि फिलहाल वह कांग्रेस में हैं.

हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा, ‘जहां तक मेरी भविष्य की राजनीति का सवाल है, तो एक विकल्प हमेशा रहता है, समय आने पर उस विकल्प को देखूंगा. मैं अपने साथियों से बात करके कोई फैसला करूंगा.’

बता दें कि पंजाब कांग्रेस के 50 से अधिक विधायकों ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री के पद से हटाने की मांग की थी. इसी पत्र के बाद पार्टी आलाकमान ने विधायक दल की बैठक बुलाने का निर्देश दिया था.