Punjab News: पंजाब में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की नए मंत्रिमंडल में आज शाम नए मंत्री शपथ लेंगे. चन्नी के इस नए मंत्रिमंडल में कौन-कौन मंत्री बनेंगे, इसकी तस्वीर काफी हद तक साफ हो गई है. आज शाम 4.30 बजे राज्यपाल सीएम चन्नी के नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. कल यानी शनिवार को सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्यपाल से मुलाकात की थी और उनसे बातचीत करने के बाद मंत्रियों के शपथ ग्रहण का समय लिया था.Also Read - सिद्धू का नया पैंतरा-पहले इस्तीफा, फिर लिया वापस, अब सोनिया गांधी को लिखा खत, मिलना चाहता हूं

फाइनल लिस्ट है तैयार Also Read - कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने सुरजेवाला के बयान के बाद किया पलटवार, बोले- पूरी कांग्रेस सिद्धू की कॉमिक थियेट्रिक्स में रंगी

सूत्रों के मुताबिक, सीएम चन्नी, प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लंबे विचार विमर्श के बाद मंत्रियों की फाइनल लिस्ट को अंतिम रूप दिया गया है. मंत्रियों की इस फाइनल लिस्ट में जहां पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में रहे 8 मंत्रियों को दोबारा जगह दी जा रही है, वहीं 5 मंत्रियों की छुट्टी होने की बात भी तय मानी जा रही है. कहा जा रहा है कि इस लिस्ट में 7 नए चेहरों को भी जगह मिली है, जो आज मंत्रिपद की शपथ लेंगे. Also Read - मुख्यमंत्री चन्नी से मिलने चंडीगढ़ में पंजाब भवन जाएंगे सिद्धू, दूर होंगे गिले-शिकवे!

कैप्टन के इन खास लोगों को ही मिली है जगह
कैप्टन सरकार में मंत्री रहे जिन चेहरों को चन्नी की नई कैबिनेट में जगह मिली है, उनमें विजय इंदर सिंगला, मनप्रीत बादल, रजिया सुल्ताना, ब्रह्म मोहिंदरा, अरुणा चौधरी, भारत भूषण आशु, तृप्त राजिंदर बाजवा और सुख सरकारिया शामिल हैं. बता दें कि इनमें से मनप्रीत बादल ने बतौर सीएम चन्नी के नाम को आगे बढ़ाने और हाईकमान को तैयार करवाने में अहम भूमिका निभाई थी.

वहीं, अन्य की बात करें तो कैप्टन सरकार में शिक्षा मंत्री रहे सिंगला के काम ने उन्हें दोबारा मौका दिलाया है. बाजवा और सरकारिया ने कैप्टन के खिलाफ लड़ाई में सिद्धू का भरपूर साथ दिया था, जबकि आशु को मंत्रिमंडल में मौका मिलने की वजह दिल्ली से उनके रिश्ते बताए जाते हैं, वहीं चन्नी से रिश्तेदारी के चलते अरुणा चौधरी को मौका मिलने की बात है. तो वहीं, रजिया सुल्ताना सिद्धू के सलाहकार मुहम्मद मुस्तफा की पत्नी हैं, इसलिए शायद खास हैं.

कैप्टन के इन करीबियों को नहीं मिली चन्नी कैबिनेट में जगह
नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की कैबिनेट में कैप्टन अमरिंदर सिंह के 5 करीबियों को जगह नहीं मिली है जिसमें साधु सिंह धर्मसोत, बलवीर सिद्धू, राणा गुरमीत सोढ़ी, गुरप्रीत कांगड़ और सुंदर शाम अरोड़ा का पत्ता कट गया है. बताया जा रहा है कि कैप्टन के इन करीबियों के सभी चेहरे विवादित हैं.

सात नए चेहरे होंगे सीएम चन्नी की टीम में 
सीएम चरणजीत सिंह की टीम में सात नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं, जिनमें परगट सिंह, संगत गिलजियां, गुरकीरत कोटली, कुलजीत नागरा, राणा गुरजीत, राजकुमार वेरका और अमरिंदर सिंह राजा वारिंग के नाम शामिल हैं. परगट सिंह लगातार सिद्धू के साथ रहे, जबकि गिलजियां और नागरा पंजाब कांग्रेस में कार्यकारी अध्यक्ष हैं, तो वहीं, वेरका जहां दलित चेहरा हैं, वहीं गिलजियां ओबीसी चेहरा हैं.