Rajasthan Rajyasabha Elections 2020: राजस्थान में राज्यसभा चुनाव का परिणाम भी आ गया है. यहाँ कांग्रेस ने राज्यसभा की दो सीटें जीत ली हैं. जबकि बीजेपी को एक सीट मिली है. राजस्थान में इस समय कांग्रेस की सरकार है. माना जा रहा था कि यहाँ कांग्रेस दो सीट जाएगी. परिणाम भी कुछ ऐसा ही आया है. जबकि विपक्ष में बैठी बीजेपी को एक सीट मिली है. Also Read - ज्योतिरादित्य सिंधिया: पहली बार राज्यसभा जाएंगे 'महाराज', जीतने पर बोले- पीएम मोदी और अमित शाह...

राजस्थान में कुल 10 सीटें हैं. इनमें से तीन सीटों पर यहाँ मतदान हुए थे. अब तक 9 सीटों पर बीजेपी का कब्ज़ा था. 2018 में विधानसभा चुनाव में बदले समीकरण के बीच अभी तय माना जा रहा था कि कांग्रेस को दो सीटें मिलेंगी.

राज्यसभा में कुल 250 सदस्य हो सकते हैं. इनमें से 12 सदस्यों को राष्ट्रपति द्वारा नामित किया जाता है. बाकि 238 सदस्य राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों से चुने जाते हैं. वर्तमान की बात करें तो राज्यसभा में कुल 245 राज्यसभा सांसद हैं. क्योंकि अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, दमन-दीव, दादर और नगर हवेली, लक्षद्वीप के प्रतिनिधि राज्यसभा में नहीं है.

वोटिंग और चुनावी प्रक्रिया: राज्यसभा चुनावों को ‘इनडायरेक्ट इलेक्शन’ भी कहा जाता है. क्योंकि यहां जनता सीधे तौर पर राज्यसभा सांसदों का चयन नहीं करती है. बल्कि यहां राज्यसभा सांसदों का चयन विधायक (MLA) करते हैं. इस प्रक्रिया में विधान परिषद के सदस्य भाग नहीं लेते हैं. वहीं अगर चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह थोड़ा टेढ़ा है. यहां +1 सीट को आपको ध्यान में रखना होगा तभी इस प्रक्रिया को आसानी से समझा जा सकता है. उत्तर प्रदेश में 31 राज्यसभा सीटें हैं जोकि सबसे ज्यादा है. अब 31 राज्यसभा सीटों में 1 सीट को हमें जोड़ना होगा. इसके बाद यह संख्या 32 हो जाती है. अब 32 सीटों को विधानसभा की कुल 403 सीटों से भाग (divide) देना होगा. इसके बाद जो नतीजे आएंगे, उसमें पुन: 1 जोड़ना होगा. अब आपका बता दें कि परिणाम जितना आएगा आपको राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए उतने ही विधायकों के वोटों की आवश्यकता होगी. अब अगर सीट कम होती हो तो आपको इसमें भी एक जोड़कर हिसाब करना होगा.

कैसे तय की जाती हैं राज्यसभा की सीटें: संविधान के अनुच्छेध 4 के मुताबिक राज्य या किसी केंद्रशासित में राज्यसभा की सीटों का चयन उसकी आबादी के आधार पर किया जाएगा. जिस जगह जितनी आबादी वहां उतनी ही अधिक राज्यसभा की सीटें.