Rajasthan Lockdown Updates: कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान की अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (Rajasthan Lockdown  News) का ऐलान कर दिया है. सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक राज्य में अब 10 मई की सुबह 5 बजे से 24 मई की शाम 5 बजे तक सख्त लॉकडाउन लागू रहेगा. वहीं, 31 मई तक शादियों पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी.Also Read - 'बलात्कार कानून' पर विवादित बयान देकर घिरे मुख्यमंत्री, बीजेपी नेता बोले- 'लगता है अशोक गहलोत पर सत्ता हाबी हो गई'

बता दें कि राजस्थान में 10 से संपूर्ण लॉकडाउन है, लेकिन इसकी शुरुआत कल यानी शुक्रवार से ही हो जाएगी. राज्य में पहले से ही वीकेंड लॉकडाउन लागू है. राजस्थान में शुक्रवार शाम 6 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड लॉकडाउन रहेगा. इसके तहत बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे और सोमवार सुबह यानी 10 मई से सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. Also Read - 'रेप के बाद मर्डर की वजह फांसी की सजा', CM गहलोत के बयान पर विवाद; BJP ने यूं साधा निशाना

Also Read - लम्पी वायरस के संक्रमण पर एक्टिव हुई राजस्थान सरकार, सीएम गहलोत ने बनाई ये प्लानिंग

इससे पहले आज ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए देश भर में पूर्ण लॉकडाउन लगाने के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के सुझाव का समर्थन करते हुए कहा था कि पूर्ण नियोजित लॉकडाउन से संक्रमण की कड़ी तोड़ने में मदद मिल सकती है. गहलोत ने ट्वीट किया,’ मैं राहुल गांधी के इस आह्वान का पूरी तरह से समर्थन करता हूं कि देशव्यापी लॉकडाउन ही अब एकमात्र उपाय बचा है. एक साल से अधिक समय से हमारे डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ देश के लिए भारी कार्यभार तले काम कर रहे हैं. हमने उनमें से कई को गंवा दिया है.

मुख्यमंत्री के अनुसार संक्रमण की दूसरी लहर हमारे सामने चुनौती बनकर खड़ी है और विशेषज्ञों तथा डॉक्टरों का मानना है कि चाहे कितनी भी तैयारी हो हम पहले ही आक्सीजन, दवाईयों एवं अन्य उपकरणों की कमी का सामना कर रहे हैं और जल्द ही हमें चिकित्सा स्टाफ की कमी का सामना भी करना पड़ सकता है.

बता दें कि राजस्थान में गुरुवार को कोराना संक्रमण के 17,532 नये मामले सामने आए, जबकि महामारी से 161 और मरीजों की मौत हो गई. राज्य में अभी 1,98,010 एक्टिव मामले हैं, जबकि अब तक 5,182 लोगों की मौत हो चुकी है. चिकित्सा विभाग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में बीते 24 घंटे में 17,532 और संक्रमित मिले है. इसमें जयपुर में 3440, जोधपुर में 3201, उदयपुर में 932, अलवर में 910, बीकानेर में 901 नये रोगी शामिल है. आंकड़ों के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में राज्य में 16,044 और मरीज ठीक हुए हैं.

उधर, देश में गुरुवार यानी 6 मई को कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए. देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,12262 नए मामले सामने हैं और इस दौरान 3980 लोगों की जान चली गई. मौतों की संख्या भी अबतक की सबसे ज्यादा है. इसके साथ देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,10,77,410 हो गई है. वहीं जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2,30,168 हो गया है.