नई दिल्‍ली: राजस्‍थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 21 पहुंच गई है. लवाड़ा में कोविड-19 पॉजिटिव और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. मरीज की मौत के साथ उसके दो नजदीकी रिश्तेदार कोविड-19 पॉजिटिव के पाए गए हैं. इसके साथ ही भीलवाड़ा में अबतक कोरोना वायरस के 21 पॉजिटिव मरीज हैं और राज्य में कुल संख्या 45 पहुंच गई है. जिला प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार 6445 लोगो को घर पृथक रखा गया है Also Read - Corona संक्रमण का इन्हें सबसे अधिक है खतरा, देखें लिस्ट, कहीं आप भी तो इसमें नहीं?

जिला प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार 6445 लोगो को घर पृथक रखा गया है. जिलें में मरीजों के लिये अस्पतालों, के अलावा होटल/रिसोर्ट/हास्टल को भी कब्जे में लिया गया है और यहां 1511 क्वारेंटाइन बैड और 12,900 बैड डोरमेटरी और हॉल का प्रबंध किया गया है. जिला अस्पताल में 200 बैड पृथक वार्ड के अलावा 35 बैड वाला आइसोलेशन वार्ड एक निजी अस्पताल में खोला गया है. Also Read - महाराष्ट्र में कोरोना से हर तीन मिनट में एक शख्स की हो रही मौत, टूटे सभी रिकॉर्ड

भीलवाड़ा के जिला कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस मरीजों के लिएआईसोलेशन की सुविधा बढाने के लिये पांच निजी अस्पतालों को नियंत्रण में लिया है. कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि कोविड-19 संबंधी उपचार के लिये पांच अस्पतालों को उनके कर्मचारियों और यंत्रों के साथ नियंत्रण में लिया गया है. Also Read - Bihar: कोरोना संक्रमण को लेकर बिहार में लागू सख्‍ती, जान लें ये अहम बातें

भीलवाड़ा में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए व्यापक स्तर पर चलाये जा रहे स्क्रीनिंग कार्यक्रम में 1500 स्वास्थ्य कर्मियों और 2400 पुलिस कर्मियों के दल लगातार अपने काम में लगे हुए है. दल ने 1.6 लाख घरों और 5.33 लाख लोगों का सर्वे किया है. 149 उच्च जोखिम वाले इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के मरीज हैं.

भीलवाड़ा में अभी तक कोरोनावायरस के 21 पॉजिटिव मरीज पाए गये है. जिले के एक निजी अस्पताल में एक चिकित्सक और नो नर्सिंग कर्मी वायरस संक्रमित पाए गए थे. कोविड- 19 पॉजिटिव के जयपुर में 9 मामलें, झुंझुनूं में छह, जोधपुर में पांच, प्रतापगढ में दो, पाली और सीकर में एक एक पॉजिटिव मरीज पाये गये है. वहीं तीन वायरस संक्रमित मरीज ठीक हो गये है.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिस मरीज की मौत हुई है वह दिल और किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित था और उसे भीलवाड़ा के उस निजी अस्पताल में ले जाया गया जहां के एक डॉक्‍टर और नर्सिंग कर्मी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे. गुरुवार रात को 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत के साथ राज्य में अब तक कोविड-19 पॉजिटिव और अन्य बीमारियों से पीड़ि‍त दो लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने दावा किया कि दोनों मरीज की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है. इससे पूर्व एक इतावली पर्यटक की वायरस से उबरने के बाद दिल और फैंफडे की समास्याओं के चलते राजधानी के एक निजी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी.

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने शुक्रवार को बताया कि मरीज की मौत गुरूवार रात को हुई थी. चिकित्कसकों का मानना है कि मरीज की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है. राज्य में अब तक 45 कोविड-19 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है.

राज्य सरकार ने शुरूआत में भीलवाड़ा और झुंझुनूं में कर्फ्यू लगाकर सीमाओं को सील किया था. उसके बाद राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लागू कर दिया गया. कोरोना वायरस संक्रमित लोगो का पता लगाने के लिए व्यापक स्तर पर स्क्रीनिंग की जा रही है.