जयपुर। जयपुर के जालूपुरा थाना क्षेत्र में आज कबाड़ी की एक दुकान से लगभग 2000 आधार कार्ड मिले हैं. पुलिस ने बताया कि किसी व्यक्ति ने कबाड़ी को पुराने अखबार बेचे थे और अखबारों के ढेर में एक बोरे में लगभग 2000 आधार कार्ड पाये गये हैं.

कैसे पहुंचा कबड़ी के पास?

थानाधिकारी लिखमाराम ने बताया कि बोरा आधार कार्ड पोस्ट के जरिये बांटने वाला पार्सल जैसा दिखता है. आधार कार्ड को स्थानीय क्षेत्र में वितरित किया जाना था, लेकिन इसकी जांच की जा रही है कि आधारकार्ड का बोरा सामान्य पोस्ट आफिस कार्यालय से कबाड़ी के पास कैसे पहुंचा.

कबाड़ का काम करने वाले इमरान को जब आधार कार्ड का बोरा मिला तो उसने इस बारे में स्थानीय लोगों और जयपुर नगर निगम के पार्षद इकरामुद्दीन को बताया. उन्होंने बताया कि इस बारे में पुलिस और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है.

आखिर मोदी सरकार ने ‘आधार’ को माना यूपीए सरकार का बढ़िया कदम

पुलिस ने बताया कि आधार कार्ड के बारे में पोस्टल विभाग के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है और इस बात की जांच की जा रही है की इतनी बड़ी संख्या में आधार कार्ड किस तरह कबाड़ में पाये गये.

आधार कार्ड को लेकर लापरवाही का ये पहला मामला नहीं है. पिछले साल ही एक पत्रकार ने महज 500 रुपये में हजारों लोगों के आधार डिटेल्स हासिल कर लिए थे. इसे लेकर खूब हंगामा मचा था.तब पुलिस ने रिपोर्टर के खिलाफ ही केस दर्ज कर लिया था जिसके बाद मामले ने और तूल पकड़ लिया था.