जयपुर। सीमावर्ती जैसलमेर जिले में अनेक लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो गया है. मामले की जांच कर रही पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वे अपने मोबाइल नंबर का उपयोग सोशल मीडिया पर आईडी या पासवर्ड के रूप में नहीं करें. यह मामला पोखरण उपखंड के नाचना इलाके में सामने आया है. यहां कई लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो गया है. हैक करने वाले ने उनकी प्रोफाइल फोटो, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसा ब्यौरा बदल दिया है. Also Read - केन्द्र के नियमन में डिजिटल प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई करने के कोई प्रावधान नहीं: सुप्रीम कोर्ट

Also Read - Abhishek Bachchan-Aishwarya Rai ने जब एक साथ किया Rock N Roll डांस , फिर जो हुआ

मोबाइल नंबर को ही आईडी-पासवर्ड न बनाएं Also Read - Roohi song Nadiyon Paar: Janhvi Kapoor का पहली बार ऐसा ग्लैमरस अंदाज, थिरकने पर कर देगा मजबूर

जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र शर्मा ने सोमवार को बताया कि इस तरह की अनेक शिकायतें सामने आई हैं और निशाना बने लोगों में से ज्यादातर वे हैं जो अपने मोबाइल नंबर को ही फेसबुक आईडी और उसके पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे. शर्मा ने कहा कि मामले की जांच साइबर सेल प्रकोष्ठ कर रहा है. इस बारे में कंपनी फेसबुक को भी सूचित किया गया है.

ऑफलाइन भी एफबी से हो सकेंगे कनेक्ट, फेसबुक लॉन्च करेगी अपना सैटेलाइट

मामले को देखते हुए जैसलमेर पुलिस ने एक परामर्श जारी किया है जिसमें लोगों से फेसबुक और ऐसे दूसरे सोशल मीडिया मंचों के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की हिदायत दी गयी है. इसमें कहा गया है कि लोग आईडी और पासवर्ड एक जैसा नहीं रखें और पासवर्ड में अपने मोबाइल नंबर या जन्म तारीख का इस्तेमाल तो कतई नहीं करें.

हालांकि उन्होंने कहा कि इसमें लोगों को चिंतित होने की बात नहीं है और मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा. अब तक जिन लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हुआ है, उनमें से ज्यादातर में सैनिक वर्दीधारी एक महिला की फोटो लगा दी गयी है जिसका नाम जिलियन क्लेरेंस लिखा गया है. प्रोफाइल में ईमेल और मोबाइल नंबर भी बदल गए हैं.