Omicron Update: राजस्थान के 9 Omicron संक्रमितों में नहीं दिखा कोई लक्षण, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग जारी

Omicron वेरिएंट जो 10 दिन पहले तक बड़ा खतरा लग रहा था, वह अब हमारे बीच है. देश में Omicron के 23 मामले सामने आ चुके हैं. इस वेरिएंट की एक खास बात इसके लक्षण भी हैं, जो डेल्टा वेरिएंट से काफी अलग हैं और आमतौर पर सामने नहीं आते हैं. राजस्थान में जो 9 मामले सामने आए हैं जयपुर के सीएमएचओ के अनुसार उनमें भी कोई लक्षण नजर नहीं आया है.

Advertisement

Omicron Update: कोरोना वायरस (Coronavirus) के Omicron वेरिएंट जो 10 दिन पहले तक बड़ा खतरा लग रहा था, वह अब हमारे बीच है. देश में Omicron के 23 मामले सामने आ चुके हैं. अकेले राजस्थान (Rajasthan) में ही Omicron के 9 केस सामने आए हैं. इसके अलावा इस नए बेहद संक्रामक वायरस वेरिएंट के 10 मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) में सामने आए हैं, जबकि दो कर्नाटक (Karnataka) में और दिल्ली (Delhi) व गुजरात (Gujarat) में 1-1 मामले दर्ज किए गए हैं. जानकार Omicron वेरिएंट को कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Corona Delta Variant) से 3-6 गुना तक ज्यादा संक्रामक बता रहे हैं. इसी के साथ जानकारों का यह भी कहना है कि हो सकता है इस वेरिएंट के कारण अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के मामले कम हों. हालांकि, अभी तक कोई भी जानकार इस बात की पुष्टि नहीं कर रहा है. इस वेरिएंट की एक खास बात इसके लक्षण भी हैं, जो डेल्टा वेरिएंट से काफी अलग हैं और आमतौर पर सामने नहीं आते हैं. राजस्थान में जो 9 मामले सामने आए हैं जयपुर (Jaipur) के सीएमएचओ (CMHO) के अनुसार उनमें भी कोई लक्षण नजर नहीं आया है.

Advertising
Advertising

राजस्थान की राजधानी जयपुर के चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर (CMHO) डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि सभी 9 Omicron संक्रमितों में कोई लक्षण नजर नहीं (Asymptotic patient of Omicron) आए. उन्होंने कहा, हम इन मामलों को गंभीरता से ले रहे हैं और संक्रमितों से हाल में मिले लोगों (Contact Tracing) की पहचान कर उनकी जांच भी कर रहे हैं. डॉ. नरोत्तम ने बताया कि 34 संदिग्धों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 9 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई.

महाराष्ट्र में भी सोमवार को Omicron के 2 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों का कुल आकंड़ा बढ़कर 10 हो गया. इस तरह से देश में Omicron संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 23 तक पहुंच गया है. महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि राज्य में Omicron वेरिएंट के 2 और केस आए हैं. यहां, दक्षिण अफ्रीका से लौटे 37 वर्षीय एक शख्स के साथ ही उसकी 36 वर्षीय अमेरिका रिटर्न महिला मित्र की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

Omicron का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था, जबकि भारत की बात करें दो हमारे देश में इसका सबसे पहला मामला कर्नाटक में मिला था. कर्नाटक में एक साथ दो Omicron संक्रमित मिलने के बाद महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात और राजस्थान में भी ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि हुई.

Advertisement

(इनपुट - एजेंसियां)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 7, 2021 7:45 AM IST

Updated Date:December 7, 2021 7:45 AM IST

Topics