जयपुर: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमित और अन्य बीमारियों से ग्रस्त एक 73 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई. वहीं, कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नए मामलों के सामने आने के बाद राज्य में कुल मरीजों की संख्या 43 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भीलवाड़ा निवासी 73 वर्षीय व्यक्ति का गुरुवार को निधन हो गया. वह कोरोना वायरस संक्रमित होने के साथ-साथ मधुमेह के भी मरीज थे. उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था और गुर्दे खराब थे. Also Read - Covid-19: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का इन अस्पतालों में फ्री में होगा कोरोना का इलाज और जांच

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए पांच नए मरीजों में दो भीलवाड़ा के और एक-एक मरीज जयपुर, जोधपुर और झुंझुनू जिले के रहने वाले हैं. राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण से यह दूसरी मौत है लेकिन अधिकारियों ने मौत को सीधे तौर पर कोरोना वायरस से होने से इंकार किया. इससे पूर्व एक इतावली पर्यटक की वायरस से उबरने के बाद दिल और फेफड़े की समास्याओं के चलते जयपुर के एक निजी अस्पताल में मौत हो गई थी. Also Read - कोरोना के चौंकाने वाले आंकड़े! दुनियाभर में 59 हजार से अधिक लोगों की मौत, 11 लाख से ज्यादा संक्रमित


भीलवाड़ा के बुजुर्ग की मौत पर अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने कहा, ‘‘ ‘मरीज की मौत हुई है लेकिन वह कोरोना वायरस से संक्रमित होने से पहले गुर्दे और मधुमेह की गंभीर बीमारी से ग्रस्त था और कोमा में था. इसलिए यह कहना उचित नहीं होगा की उसकी मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है. उसकी मौत पहले की बीमारियों के कारण हुई है.’’ 73 वर्षीय बुजुर्ग को गुर्दे और मधुमेह की गंभीर बीमारी के कारण भीलवाड़ा के उस निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां के तीन चिकित्सक और नौ नर्सिंगकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

वहीं, जयपुर और झुंझुनूं में पाए गए संक्रमित मरीजों का पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा का इतिहास है जबकि भीलवाड़ा में पाए गए दो मरीज गुरुवार को जिस बुजुर्ग की मौत हुई है उसके नजदीक के रिश्तेदार हैं. इसके साथ ही अब तक राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 43 हो गई है. भीलवाड़ा में अब तक 19 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं. यहां के एक निजी अस्पताल के एक चिकित्सक और नर्सिंग कर्मियों में संक्रमण पाया गया है.

जयपुर में कोरोना वायरस से संक्रमण के नौ मामले और झुंझुनूं और जोधपुर में पांच-पांच मामले पाए गए हैं जबकि दो मामलें प्रतापगढ़ में एवं पाली और सीकर में एक-एक मामले सामने आए हैं. राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमित तीन लोग ठीक हो चुके हैं. राज्य प्रशासन ने प्रारंभिक तौर पर भीलवाड़ा और झुंझुनूं जिलों में कर्फ्यू लगाकर सीमाओं को सील कर दिया और उसके बाद राज्य में 22 मार्च से बंदी लागू कर दी.