राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार देर शाम 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. जानकारी के अनुसार इस परीक्षा में कुल 11 लाख 52 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे, जिनमें से 11 लाख 12 हजार परीक्षा में सम्मलित हुए।

गौरतलब है कि बोर्ड ने नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट www.rajeduboard.nic.in पर जारी किए हैं। बोर्ड ने नतीजे 28 जून के दोपहर दो बजे घोषित करने का फैसला किया था, लेकिन रात 9 बजे नतीजे जारी किए गए। राजस्थान बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन से मान्यता प्राप्त सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बच्चों और उनके माता-पिता को परिणामों का इंतजार था।

राज्य सरकार ने आठवीं बोर्ड परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है। बोर्ड की ओर से इन नतीजों में ग्रेडिंग की व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। यह भी पढ़े-राजस्थान बोर्ड 8वीं के नतीजे घोषित, rajeresults.nic.in से ऐसे करें चेक

बता दे कि 8वीं के एग्जाम में कुल 11.52 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, इनमें से केवल 11.12 लाख ने ही एग्जाम में हिस्सा लिया। राजस्थान बोर्ड ने 4 हजार 625 उम्मीदवारों का रिजल्ट रोक लिया है। इसी तरह आठवीं बोर्ड (संस्कृत) परीक्षा में कुल 16 हजार 181 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 15 हजार 317 उम्मीदवारों ने बोर्ड के एग्जाम में हिस्सा लिया।

खबरों के अनुसार बोर्ड ने करीब पांच हजार परीक्षार्थियों का परिणाम रोका है, जिसकी एक बड़ी वजह स्कूलों से अब तक संत्राक बोर्ड को नहीं मिलना है. बोर्ड प्रशासन का कहना है कि जैसे ही रोके गए परीक्षार्थियों के संत्राक बोर्ड को मिल जाएंगे वैसे ही उनका परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 19 जून को दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया था। जिसमें सवाई माधोपुर की तनीषा विजय दसवीं परीक्षा की टॉपर बनी थीं। 10वीं कुल परीक्षा परिणाम इस बार 75.89 प्रतिशत रहा था। छात्र वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप का पालन करना होगा।
1-सबसे पहले ऊपर दी वेबसाईट में से किसी एक लिंक पर क्लिक करें
2-वेबसाइट के होमपेज पर परीक्षा परिणाम 2016 का एक विकल्प होगा। उस पर क्लिक करें।
3-यहाँ आठवीं परिणाम 2016 पर क्लिक करना होगा। अब आपसे रोल नंबर पूछा जाएगा। रोल नंबर एंटर करें
4-सबमिट बटन दबाते ही आपका रिजल्ट खुलकर सामने आ जाएगा।
5-इसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं और पीडीएफ फार्मेट में सेव भी कर सकते हैं। आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा। अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें।