राजस्थान बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन ने दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

कुल परिणाम 75.89 प्रतिशत रहा । दो लाख विद्यार्थी प्रथम श्रेणी, 3.84 लाख द्वितीय और 1.19 लाख तृतीय श्रेणी में पास हुए। वरीयता सूची में कुल 15 में से 8 विद्यार्थी सरकारी स्कूलों के हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल भी बोर्ड ने जून के दूसरे सप्ताह में परिणाम घोषित किए थे। बोर्ड अपनी वेबसाइट पर नतीजों के साथ ही टॉपर्स की लिस्ट भी जारी करेगा। 10वीं कक्षा की परिक्षाएं मार्च में आयोजित करवाई गई थीं। इस साल राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 10 लाख से ऊपर परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यह भी पढ़े-जारी हुए राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम, rajresults.nic.in पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

सवाई माधोपुर की तनीषा विजय राज्य में प्रथम स्थान पर ही। भरतपुर का तुषार शर्मा द्वितीय रहा। दसवीं की परीक्षा में 10 लाख 81 हजार से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। इस बार अंग्रेजी की उत्तर पुस्तिकाओं में बार-कोडिंग की नई व्यवस्था की वजह से दसवीं का परिणाम तैयार करने में विलंब हुआ है। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने टॉपर्स को फोन पर बधाई दी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान का गठन साल 1957 में किया गया था। इसका मुख्यालय अजमेर में है। राजस्थान बोर्ड से बड़ी संख्या में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों ने मान्यता हासिल कर रखी है। बोर्ड दसवीं और बाहरवीं कक्षा के एग्जाम के सात ही आठवीं कक्षा की परिक्षाएं भी आयोजित करवाता है।

रिजल्ट इन दो आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।
rajeduboard.nic.in
rajresults.nic.in

-रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप का पालन करना होगा।

1-सबसे पहले ऊपर दी वेबसाईट में से किसी एक लिंक पर क्लिक करें
2-वेबसाइट के होमपेज पर परीक्षा परिणाम 2016 का एक विकल्प होगा। उस पर क्लिक करें।
3-यहाँ सेकेंडरी इक्जाम 2016 पर क्लिक करना होगा। अब आपसे रोल नंबर पूछा जाएगा। रोल नंबर एंटर करें
4-सबमिट बटन दबाते ही आपका रिजल्ट खुलकर सामने आ जाएगा।
5-इसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं और पीडीएफ फार्मेट में सेव भी कर सकते हैं।

India.com परिवार सभी परीक्षार्थियों शुभकामनाएं देता है।