Rajasthan में बढ़ाई गई पाबंदी, 30 जनवरी तक बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल; Weekend Curfew भी लगेगा

Rajasthan School College Closed News: राजस्थान के गृह विभाग की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार, 12वीं तक के सभी स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.

Published: January 9, 2022 6:29 PM IST

By Parinay Kumar

Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot
Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot

Rajasthan School College Closed News: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राजस्थान में कई पाबंदियों का ऐलान किया गया है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. राजस्थान के गृह विभाग की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस (Rajasthan New Guidelines) के अनुसार, 12वीं तक के सभी स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. साथ ही वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लगाने की भी घोषणा की गई है. नई गाइडलाइंस के अनुसार, राज्य के सभी नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्र में 12वीं तक के शैक्षणिक विद्यालय, कोचिंग 30 जनवरी तक बंद रहेंगी. हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई की इजाजत होगी.

Also Read:

गाइडलाइंस के अनुसार, अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की ही इजाजत होगी. साथ ही राज्य के सभी धार्मिक स्थलों को सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी. सभी दुकानों, प्रतिष्ठानों, व्यवसायिक गतिविधियों को रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी.

सरकार की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए 31 जनवरी तक वैक्सीन की दोनों खुराक लेना अनिवार्य कर दिया गया है. इससे पहले सरकार ने 9 जनवरी तक पहली से आठवीं तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था. राज्य में वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew in Rajasthan) की भी शुरुआत की गई है. राज्य में वीकेंड कर्फ्यू शनिवार रात 11:00 बजे से शुरू होकर सोमवार सुबह 5:00 बजे तक रहेगा.

क्या है राजस्थान सरकार की नई गाइडलाइंस

  • राज्य सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, सभी नगर निगम और नगर निगम क्षेत्रों में 12वीं तक की शैक्षणिक गतिविधियां 30 जनवरी तक बंद रहेंगी. ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी.
  • नगर निगम, नगर पालिका क्षेत्र में विवाह समारोह में केवल 50 लोगों को ही अनुमति है.
  • सभी प्रकार के आयोजनों और प्रदर्शनों में 100 लोग भाग ले सकेंगे.
  • नगर निगमों और नगर निगम क्षेत्रों में केवल 50 लोगों को ही जाने की अनुमति है.
  • अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.
  • धार्मिक स्थल सुबह पांच बजे से रात आठ बजे तक खुले रहेंगे.
  • 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रात 10 बजे तक रेस्टोरेंट और क्लब खुल सकेंगे.
  • 50 से अधिक क्षमता वाले सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स रात आठ बजे तक खुलेंगे.
  • व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को रात आठ बजे तक खोलने की अनुमति.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 9, 2022 6:29 PM IST