नई दिल्लीः राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 का एडमिट कार्ड मंगलवार को police.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिया गया. ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी वेबसाइट पर मौजूद है. गौरतलब है कि विभाग ने कुल 5390 पदों पर भर्तियां निकाली थी जिसके लिए 7 मार्च को परीक्षा आयोजित की जाएगी. ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा में 75 अंक के सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा तीन स्तर पर होगी. इसमें रिजनिंग, लॉजिक और जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. उम्मीदवारों की नियुक्ति के बाद ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8910 रुपए मिलेंगे वहीं ट्रेनिंग पूरी होने के बाद 5200-20200 रुपये का प्रतिमाह पे स्केल और साथ ही 2400 रुपये का ग्रेड पे मिलेगा.

एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड
जिन लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है वे police.rajasthan.gov.in साइट पर जाएं. होमपेज खुलने के बाद Police Constable Recruitment पर क्लिक करें. यह आपको होमपेज पर ही दिख जाएगा. लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. यहां लॉगइन सेक्शन दिखेगा. उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन या यूजर नंबर और पासवर्ड डालना होगा. इसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल लें. परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड के प्रिंटआउट की जरूरत होगी. इसे साथ ले जाना न भूलें. एडमिट कार्ड पर लिखे इंस्ट्रक्शन को पढ़ लें.

परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए जनरल और OBC श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 फीसदी, SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 36 फीसदी और ट्राइबल क्षेत्र के SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 30 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है.