Flood In Rajasthan: लगातार हो रही बारिश की वजह से राजस्थान के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. राज्य के हाडौती इलाके के 100 से अधिक गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है. उनका सड़क सम्पर्क टूट गया है.Also Read - Rajasthan News: राजस्थान में भारी बारिश से बिगड़े हालात, कई जिलों में बाढ़ का कहर, राहत-बचाव में लगी सेना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘‘कोटा, बारां, बूंदी एवं झालावाड़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं. प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्यों के संबंध में निर्देश दिए हैं. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) एवं सिविल डिफेंस के दल मदद कार्य कर रहे हैं. जरूरत पड़ने पर सेना की मदद ली जाएगी.’’ Also Read - Weather Update Today: दिल्ली-पंजाब में छाए काले बादल, हिमाचल-केरल में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आज राज्यों में मौसम का हाल

उन्होंने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘धौलपुर में भी चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है एवं भरतपुर में अधिक बारिश के कारण कुछ इलाकों में बाढ़ के हालात बन सकते हैं. भरतपुर एवं धौलपुर में भी प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है. आमजन से अपील है कि सावधानी बरतें एवं परेशानी होने पर प्रशासन को तुरंत सूचित करें.’’ Also Read - राजस्थान में आंधी-पानी में 12 की मौत, ट्रेनें भी प्रभावित

मौसम विभाग के अनुसार पिछले कुछ दिनों में राज्य के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश हुई है. बारां और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी से अति भारी बारिश के कारण कई गांव द्वीप जैसे बन गये है और उनका सड़क सम्पर्क कट गया है.

एसडीआरएफ कमांडेंट पंकज चौधरी ने कहा कि बल के दलों को उन इलाकों में तैनात किया गया है जहां बाढ़ जैसी स्थिति बन रही है. दलों को खासतौर पर धौलपुर, सवाईमाधोपुर, करौली में तैनात किया गया है. धौलपुर में चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

चौधरी ने बताया कि चंबल नदी में खतरे का निशान 129.79 मीटर पर है और खतरे का स्तर 130.79 मीटर है जबकि बुधवार सुबह नदी का गेज 143 मीटर था और जल स्तर बढ रहा हैं .

वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी इलाकों में व्यापक बारिश का दौर जारी है. बारां, सवाईमाधोपुर, कोटा और बूंदी के कई इलाकों में भारी बारिश और अन्य कई इलाकों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई.

विभाग के अनुसार सबसे अधिक बारिश कोटा के खातोली में 280 मिलीमीटर, बूंदी में 258 मिलीमीटर दर्ज की गई. विभाग ने आगामी दो दिन पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है.