इडली का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में आमतौर पर खाई जाने वाली इडली आती है. पारंपरिक तौर पर इडली को चावल और उडद दाल की मदद से तैयार किया जाता है. लेकिन आज हम आपको ब्रेड से इडली बनाना बताएंगे. इसके साथ ही ब्रेड से तैयार की जाने वाली इडली को आपको फर्मेंट करने की भी जरूरत नहीं होती आप इसे बेहद ही कम समय में बनाकर खा सकते हैं. आज हम आपके साथ ब्रेड इडली की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. आप वीडियो देखकर भी इसे बना सकते हैं-

कुल समय: 40 मिनट
पकने में समय- 30 मिनट
तैयारी का समय: 10 मिनट
कितने लोगों के लिए: 2 से 3

सामग्री-

उबले हुए आलू- 3
प्याज कटा हुआ- 1
करी पत्ता- 16
ब्रेड- 5
सरसों के दाने- तान चौथाई टी स्पून
साबुत धनिया- हाफ टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- ¼ + ⅛ टी स्पून
हल्दी- एक चौथाई टीस्पून
तेल- 2 ½ टीस्पून
दही- आधा कप
नमक

बनाने की विधि-
Step 1-एक पैन लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच तेल डालें. मध्यम आंच पर गरम करें और फिर ½ चम्मच सरसों के दाने डालें. फिर इसमें 8 करी पत्ते और प्याज डालें. लगभग 3 से 4 मिनट के लिए चलाएं.

Step 2- उबले हुए आलू को क्रश करें और प्याज के मिश्रण में मिलाएं. इसके अलावा, इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक डालें. लगभग 4 से 5 मिनट तक पकाएं. पकाते समय हिलाते रहें.

Step 3- एक और छोटा पैन लें और मध्यम आंच पर तेल गर्म करें और उसमें बचा हुआ सरसों और 8 करी पत्ते डालें. जब वे फूटने लगें तो हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालें.

Step 4- इस बीच, एक छोटे कटोरे में दही डालें. दही के ऊपर मिर्च-हल्दी का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ. अब इसे एक तरफ रख दें.

Step 5- अब, ब्रेड स्लाइस लें और कटिंग बोर्ड पर रखें. कुकी कटर या एक तेज स्टील कप का उपयोग करके एक सर्कल काट लें. फिर, कटे हुए ब्रेड पीस पर थोड़ा आलू का मिश्रण रखें और समान रूप से फैलाएं. इसे अलग रख दें. बाकी ब्रेड के साथ ही ऐसा ही करें.

Step 6- एक पैन में, धीमी आंच पर थोड़ा सा तेल गरम करें और उसमें आलू लगाई हुई ब्रेड को गरम तेल के ऊपर रखें. इडली के ऊपर मिर्च-हल्दी वाली दही फैलाकर लगाएं. लगभग 2 से 3 मिनट तक पकाएं. सभी ब्रेड इडली के साथ ऐसा ही करें.

Step 7- गरमागर्म सर्व करें.