भारत एक ऐसी जगह है जहां कई तरह के खाने बनाए जाते हैं. भारत में अलग-अलग टाइप के पुलाव बनाए जाते हैं. ऐसे ही एक पुलाव के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो खाने में काफी टेस्टी होता है. हम बात कर रहे हैं सोया पुलाव की. सोया पुलाव खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्दी भी होता है. सोया पुलाव को बनाना काफी आसान है और यह टेस्ट में बिरयानी की तरह लगती है. कुकट्यूब आज आपके लिए सोया पुलाव की बेहद आसान सी रेसिपी लेकर आया है. इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

रेसिपी
कितने लोगों के लिए- 4
तैयारी का समय- 15 मिनट
पकने का समय- 35 मिनट
कुल समय- 50 मिनट

सामग्री-
1 कप भिगोया हुआ चावल
2 बड़े चम्मच तेल
1 बे पत्ती
1 दालचीनी स्टिक
2 लौंग
3-4 पेपरकॉर्न
1 हरी इलायची
1 बड़ा चम्मच जीरा
1 प्याज, कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
2 हरी मिर्च, स्लिट
1 टमाटर, कटा हुआ
½ कप ग्रीन बीन्स, कटा हुआ
1 गाजर, कटा हुआ
¼ चम्मच गरम मसाला
½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ टी स्पून धनिया पाउडर
¼ छोटा चम्मच जीरा पाउडर
नमक स्वादअनुसार
⅛ चम्मच हल्दी
2 बड़े चम्मच दही
½ कप सोया ग्रेन्यूल्स
500 मिली. पानी या आवश्यकतानुसार
पुदीना, गार्निश के लिए
धनिया, गार्निश के लिए

विधि-

– एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें और उसमें तेज पत्ता, दालचीनी, लौंग, पीपरकोर्न, इलायची और जीरा डालें. और प्याज डालें.

– प्याज को 10-12 मिनट तक भूरा होने तक पकाएं. बीच-बीच में हिलाते रहें. अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएँ.

– हरी मिर्च, टमाटर, बीन्स, और गाजर डालें. 5-7 मिनट के लिए भूनें और गरम मसाला, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, नमक और हल्दी डालें. अच्छी तरह मिलाएं.

– दही डालें और फिर मिलाएँ. सोया ग्रैन्यूल्स के साथ भिगोए हुए चावल डालें और इसे हल्के हाथ से हिलाएं. पानी डालें, अच्छी तरह मिलाएँ, ढककर मध्यम आँच पर 15-20 मिनट या पूरी तरह से पकने तक पकाएँ.

– पकने के बाद, ढक्कन को हटा दें, एक सर्विंग प्लैटर में डालें, पुदीना और धनिया के साथ गार्निश करें और रायता या दही के साथ गर्म परोसें.